होम /न्यूज /राष्ट्र /

गुजरात निकाय चुनावों की तारीखों का ऐलान, 21 और 28 फरवरी को होगा मतदान

गुजरात निकाय चुनावों की तारीखों का ऐलान, 21 और 28 फरवरी को होगा मतदान

दोनों राज्यों में कई राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दोनों राज्यों में कई राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Gujarat civic elections: स्थानीय निकाय चुनावों को लेकर अधिसूचना 1 फरवरी को जारी होगी. फिलहाल अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर और भावनगर नगर निगम में चुनाव के लिए वोट 21 फरवरी को डाले जाएंगे.

    गांधीनगर. कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की वजह से टले गुजरात स्थानीय निकाय (Local Body Polls) चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इन चुनाव में पहले वोट 21 फरवरी को डाले जाएंगे. वहीं, दूसरी बार वोटिंग 28 फरवरी को होगी. राज्य के इन चुनावों के अंतिम नतीजे 02 मार्च को जारी होंगे. खास बात है कि पहले इन चुनावों का आयोजन बीते साल अक्टूबर-नवंबर में किया जाना था, लेकिन कोविड-19 (Covid-19) संकट के चलते इनकी तरीखों को आगे बढ़ाया गया था.

    स्थानीय निकाय चुनावों को लेकर अधिसूचना 1 फरवरी को जारी होगी. फिलहाल अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर और भावनगर नगर निगम में चुनाव के लिए वोट 21 फरवरी को डाले जाएंगे. इन मतों की गणना 23 फरवरी को होगी. वहीं, 31 जिला पंचायत, 231 तहसील पंचायत और 81 नगरपालिकाओं के लिए 28 फरवरी को मतदान होगा. इनकी गिनती 2 मार्च को होगी.

    कोरोना काल में तैयारियां भी बदलीं
    बीते साल दिसंबर में राज्य चुनाव आयोग ने जिला कलेक्टर्स से चुनाव के लिए बूथ की सूची मांगी थी. वहीं कलेक्टर, कॉर्पोरेशन अधिकारियों और शहरी निकायों से मास्क, पीपीई किट्स, फेसशील्ड्स और दूसरे सामग्रियों के अलावा स्टाफ की सुरक्षा को सुनिशित करने के आदेश दिए थे. चुनाव आयोग ने पहले ही कह दिया था कि 2015 की तरह इस बार भी चुनाव दो चरणों में हो सकते हैं.
    ईवीएम के बजाए बैलेट पेपर से चुनाव की मांग

    कुछ दिनों पहले ही गुजरात हाईकोर्ट में बैलेट पेपर से चुनाव किए जाने को लेकर याचिका दायर की थी. याचिकाकर्ता ने ईवीएम से मतदान कराए जाने पर आपत्ति जताई थी. बीते सोमवार को इम्तियाज पठान ने इस संबंध में याचिका दायर की थी.

    Tags: Corona Virus, Gujarat, Gujarat civic elections

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर