होम /न्यूज /राष्ट्र /Gujarat Election: वोट डालने से पहले जान लें कहां है आपका पोलिंग बूथ, बस करें ये काम

Gujarat Election: वोट डालने से पहले जान लें कहां है आपका पोलिंग बूथ, बस करें ये काम

गुजरात के 89 विधानसभा सीटों पर आज डाले जाएंगे वोट

गुजरात के 89 विधानसभा सीटों पर आज डाले जाएंगे वोट

गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीट में से 93 पर सोमवार को दूसर चरण का मतदान होगा. इस चरण में कुल 833 प्रत्याशियों की किस्मत ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सोमवार सुबह 8 से शुरू हो जाएगा. मतदान प्रक्रिया शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. गुजरात की 93 सीटों पर कुल 833 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. ऐसे में अगर आपको भी यहां मतदान करना है तो आप घर बैठे अपना पोलिंग बूथ का पता लगा सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि मतदाता अपने पोलिंग बूथ को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं, जिसके चलते उन्हें मतदान करने में देरी हो जाती है. इसलिए अगर आप वोट डालने जा रहे हैं और अपना पोलिंग बूथ का पता लगाना चाहते हैं तो बस आपको ये काम करना होगा.

दरअसल, विधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव हो. आप अपने पोलिंग बूथ पर ही वोट डाल सकते हैं. पोलिंग बूथ पता करने के लिए राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (https://www.nvsp.in/) पर जाएं. यहां पर अपना विधानसभा क्षेत्र वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद नई विंडो खुलने पर मतदाता पहचान पत्र संख्या, राज्य और कोड भरें. इसके बाद नीचे आपकी पोलिंग बूथ की डिटेल आ जाएगी. आप चाहें तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि बृहस्पतिवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा. पहले चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 48 पर भाजपा ने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में 40 सीटें गई थीं और एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ था.

इस चुनाव में भाजपा,कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी ( बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) सहित 36 अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी पहले चरण की सीटों पर उतारे हैं। भाजपा और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

Tags: Gujarat Assembly Election, Gujarat Assembly Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें