होम /न्यूज /राष्ट्र /Gujarat Elections 2022: गुजरात में कल पहले चरण का मतदान, जानिए क्या कहता है चुनावी ट्रेंड, कहां मजबूत है कौन

Gujarat Elections 2022: गुजरात में कल पहले चरण का मतदान, जानिए क्या कहता है चुनावी ट्रेंड, कहां मजबूत है कौन

Big Story: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. (File Photo-PTI)

Big Story: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. (File Photo-PTI)

Gujarat Polls: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में कई बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद होगा. इनमे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में
आप के सीएम उम्मीदवार गढ़वी भी पहले चरण में लड़ेंगे चुनाव
बीजेपी से कई मतदाता असंतुष्ट, लेकिन किसी ओर को नहीं चुनेंगे

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान गुरुवार को होने वाला है. इस पहले चरण में दक्षिण गुजरात, कच्छ, सौराष्ट्र में मतदान होगा. यहां 19 जिलों की 89 सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. अब तक गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला होता था, लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी मैदान में है. आप ने 182 सीटों के लिए 181 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

पहले चरण के मतदान में कई बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद होगा. इनमें आप के मुख्यमंत्री उम्मीदवार इसुदान गढ़वी भी शामिल हैं. गढ़वी देवभूमि द्वारिका जिले की खांबलिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इनके अलावा गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, 6 बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, मोरबी कांड के हीरो कांतिलाल अमृतिया, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा और आप के गुजरात अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी पहले चरण में चुनाव लड़ेंगे.

बीजेपी और आप ने झोंकी ताकत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव-प्रचार की कमान संभाली थी. इनके अलावा गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और कई नेताओं ने भी चुनावी सभाओं को संबोधित किया था. दूसरी ओर, आप खुद को बीजेपी का प्रमुख प्रतिद्वंद्वी बताती है. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जुलाई महीने से लेकर अभी तक पूरे राज्य में प्रचार-प्रसार किया.

इतने उम्मीदवार ठोक रहे ताल
पहले चरण के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के 89-89 उम्मीदवार मैदान में हैं. जबकि, आप के 88 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे. दरअसल, सूरत पूर्व के आप उम्मीदवार ने आखिरी दिन नामांकन वापस ले लिया था. बीजेपी ने इस चरण में 9, कांग्रेस ने 6 और आप ने 5 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इस तरह पहले चरण के चुनाव में 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 718 पुरुष और 70 महिलाएं हैं. मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी ने पहले चरण के चुनाव में 57 उम्मीदवार उतारे हैं. भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 14, समाजवादी पार्टी ने 12, सीपीआई (मार्क्सवादी) ने 4 और सीपीआई ने दो उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इनके अलावा 339 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

क्या कहता है ट्रेंड
गौरतलब है कि बीजेपी गुजरात पर 1998 से एक छत्र राज कर रही है. पीटीआई के गुजरात के सर्वे के मुताबिक, राज्य के कई मतदाता बीजेपी और उसके काम को लेकर अंतुष्ट हैं. लेकिन, इसके बावजूद उन्हें बीजेपी में ही विश्वास है. पोरबंदर के तुलसीदास लखानी और अहमदाबाद के विनोद गोपाल जैसे लोग सरकार के काम से नाखुश हैं और उनकी उससे कई उम्मीदें भी हैं. लेकिन, बदलाव चाहने वाले ऐसे मतदाता भी बीजेपी से दूर नहीं जा रहे. दूसरी ओर, राजकोट, अहमदाबाद, सूरत, पोरबंदर और वड़ोदरा से विपक्ष पूरी तरह गायब है. राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि इन इलाकों में कांग्रेस पूरी तरह सिमट गई है, जबकि आम आदमी पार्टी ने अपना प्रभाव छोड़ा है. खासकर सूरत और उससे लगे इलाकों में आप की धाक दिखाई दे रही है, लेकिन उसे अभी बहुत लंबा रास्ता पार करना है.

Tags: Assembly Elections 2022, Gujarat Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें