अपना शहर चुनें

States

गुजरात: कस्टम विभाग के ऑफिस से 1 करोड़ से ज्यादा कीमत का सोना गायब

कस्टम विभाग के ऑफिस से 1 करोड़ से ज्यादा कीमत का सोना गायब
कस्टम विभाग के ऑफिस से 1 करोड़ से ज्यादा कीमत का सोना गायब

गुजरात (Gujarat) के जामनगर में कस्टम डिपार्टमेंट (Customs Department) के कार्यालय से 1 करोड़ 10 लाख रुपये का सोना (Gold) गायब होने की शिकायत दर्ज की गई है. पुलिस ने कस्टम डिपार्टमेंट के अज्ञात कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 10:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तमिलनाडु (Tamil Nadu) में सीबीआई (CBI) की कस्टडी से 45 करोड़ रुपये का सोना गायब होने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अब गुजरात (Gujarat) के जामनगर में कस्टम डिपार्टमेंट (Customs Department) के कार्यालय से 1 करोड़ 10 लाख रुपये का सोना (Gold) गायब होने की शिकायत दर्ज की गई है. पुलिस ने इस मामले में कस्टम डिपार्टमेंट के कुछ अज्ञात कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. इन लोगों ने ही शुरुआत में इस मामले में चार साल तक लंबी आंतरिक जांच की थी.

जामनगर बी डिविजन के पुलिस अधिकारियों ने बताया सोना भुज कस्टम डिपार्टमेंट का था जो साल 2001 में आए भूकंप के बाद जामनगर कार्यालय में रखा हुआ था. भुज कार्यालय जब कुछ दिन पहले सोना अपनी कस्टडी में लेने पहुंचा तो पता चला कि एक करोड़ 10 लाख रुपये के मूल्य का 2,156.722 ग्राम सोना कहीं गायब हो चुका है.

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक साल 2001 में कच्छ के भुज कस्टम डिपार्टमेंट ने भूकंप में इमारत गिरने की वजह से 3,149.398 ग्राम जब्त सोने को सुरक्षित जगह पर रखने का फैसला किया था. उस समय सोने को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी जामनगर कस्टम डिपार्टमेंट को सौंपी गई थी. साल 2016 में जब भुज कार्यालय की मरम्मत हो गई तो भुज कस्टम डिपार्टमेंट ने जामनगर कार्यालय से सील किए गए सोने को अपनी कस्टडी में ले लिया. जिस सूटकेस में सोने को रखा गया था उसकी चाबी मांगी गई तो पता चला कि सूटकेस की चाबी कहीं खो गई है. इसके बाद सूटकेस का ताला तोड़ा गया. बाद में जब भुज कस्टम डिपार्टमेंट ने सोने की जांच की तो 3,149.398 ग्राम सोने में से 2,156.722 ग्राम सोना कम निकला.
इसे भी पढ़ें :- CBI कस्टडी से गायब हुआ 45 करोड़ रुपये का 103 किलोग्राम सोना, कोर्ट ने दिए जांच के आदेश



सीबीआई कस्टडी से गायब हुआ था 45 करोड़ का सोना
बता दें कि सीबीआई की टीम ने साल 2012 में चेन्नई के सुराना कॉर्पोरेशन लिमिटेड के दफ्तर में छापा मारा था. सीबीआई ने रेड के दौरान वहां से सोने की ईंटों और गहनों के रूप में 400.5 किलोग्राम सोना जब्त किया था. जब्त किए गए सोने को सीलकर सीबीआई की सेफ कस्टडी में रखा गया था, लेकिन अब जब्त किए गए सोने में से 103 किलोग्राम से अधिक का सोना गायब है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज