लाइव टीवी

COVID-19: गुजरात सरकार का अहम कदम, 3.25 करोड़ लोगों को मुफ्त मुहैया कराएगी राशन

भाषा
Updated: March 25, 2020, 6:58 PM IST
COVID-19: गुजरात सरकार का अहम कदम, 3.25 करोड़ लोगों को मुफ्त मुहैया कराएगी राशन
60 लाख गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन मुहैया कराएगी गुजरात सरकार (फाइल फोटो)

सीएम विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने कहा, '60 लाख राशनकार्ड धारी गरीब परिवारों यानी 3.25 करोड़ लोगों को मुफ्त में खाने का सामान मुहैया कराया जाएगा.’

  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात सरकार (Gujarat Government) एक अप्रैल से उचित दर की दुकानों के जरिये लगभग 60 लाख राशन कार्डधारी परिवारों को मुफ्त में गेहूं, चावल, दालें और चीनी जैसी खाद्य सामग्री मुहैया कराएगी. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने बुधवार को यह जानकारी दी.

सीएम विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने कहा कि इस योजना का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि अपनी आजीविका के लिए दैनिक मजदूरी पर निर्भर और अप्रैल का राशन नहीं खरीद पाने वाले वाले गरीब लॉकडाउन से प्रभावित न हों.

3.25 करोड़ लोगों मिलेगा मुफ्त खाना
रूपाणी ने कहा, 'पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. गुजरात सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है कि 60 लाख राशनकार्ड धारी गरीब परिवारों या करीब 3.25 करोड़ लोगों को मुफ्त में खाने का सामान मुहैया कराया जाए.’



एक व्यक्ति को मिलेगा इतना राशन
एक अप्रैल से शुरू होने वाली इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार के हरेक व्यक्ति को 3.5 किलो गेहूं, डेढ़ किलो चावल और एक-एक किलो दाल, गेहूं चीनी और नमक दिया जाना शामिल है. गुजरात में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 38 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से एक व्यक्ति मौत हो चुकी है.

सोमवार को सामने आए थे 12 मामले
बता दें कि सोमवार को गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए थे. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा था कि नए मरीजों में से पांच लोग स्थानीय प्रसार की वजह से संक्रमित हुए हैं, जबकि छह मरीज ऐसे हैं जो सऊदी अरब (Saudi Arab), फ्रांस (France), श्रीलंका (Sri Lanka) और ब्रिटेन (Britain) से यात्रा करके लौटे हैं. विभाग ने बताया कि इस आंकड़े के साथ ही अब अहमदाबाद में संक्रमण के 13, वड़ोदरा में छह, सूरत में पांच, गांधीनगर में चार, कच्छ और राजकोट में एक-एक मामले सामने आ चुके हैं. अब तक राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से एक व्यक्ति की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें :- COVID-19: लॉकडाउन की वजह से बाजार में अफरातफरी, ममता सरकार ने उठाया ये कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 6:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर