अपना शहर चुनें

States

Gujarat Municipal Election Results: गुजरात में AAP का गृहप्रवेश, कांग्रेस की उम्मीदों पर फेरा पानी

आम आदमी पार्टी 8 सीटें जीतने के साथ ही अभी 18 सीटों पर आगे चल रही है.
आम आदमी पार्टी 8 सीटें जीतने के साथ ही अभी 18 सीटों पर आगे चल रही है.

Gujarat Municipal Election Results 2021: आम आदमी पार्टी 8 सीटें जीतने के साथ ही अभी 18 सीटों पर आगे चल रही है. AAP की सारी बढ़त सूरत नगर‍ निगम में सामने आ रही है. इसके अलावा अहमदाबाद, वडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट में पार्टी का कोई उम्‍मीदवार फिलहाल लीड नहीं कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 3:14 PM IST
  • Share this:
Gujarat Municipal Election Results 2021: गुजरात स्थानीय निकाय के चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. ज्यादातर सीटों के नतीजे साफ हो चुके हैं. निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) जहां जीत की ओर है. वहीं, आम आदमी पार्टी ने सबको चौंका दिया है. आम आदमी पार्टी (AAP) ने सूरत के जरिए गुजरात में गृहप्रवेश किया है. आप के उम्मीदवारों ने सूरत की 8 सीटों पर जीत हासिल की है. कोरोना महामारी के बीच 24 फरवरी को छह महानगरों- अहमदाबाद, सूरत, वडोदार, जामनगर, भावनगर और राजकोट में वोटिंग हुई थी. इन छह नगर निगमों में 42.21 फीसदी लोगों ने वोटिंग की थी.

निकाय चुनाव में मुख्‍य मुकाबला सत्‍ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. ताजा रुझानों के अनुसार, आम आदमी पार्टी 8 सीटें जीतने के साथ ही अभी 18 सीटों पर आगे चल रही है. AAP की सारी बढ़त सूरत नगर‍ निगम में सामने आ रही है. इसके अलावा अहमदाबाद, वडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट में पार्टी का कोई उम्‍मीदवार फिलहाल लीड नहीं कर रहा है.

आप ने किए थे ये वादे
इससे पहले गुजरात निकाय चुनाव को लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया था कि अगर नगर निगमों में आप आती है, तो दिल्ली मॉडल को लागू किया जाएगा. आम आदमी पार्टी की दलील है कि दिल्ली में जब 70 फीसदी घरों के बिजली बिल जीरो आता है तो गुजरात मे बिजली के बिल बढ़ते क्यों हैं? वहीं, दिल्ली के लोगों को पीने का पानी साफ और मुफ्त मिल सकता है, प्राइवेट स्कूलों में फीस बढ़ने से रोका जा सकता है। सरकारी स्कूल की हालत अच्छी की जा सकती है तो गुजरात में भी यह संभव है.
सोमनाथ भारती ने केजरीवाल को दिया आप के प्रदर्शन का क्रेडिट


गुजरात से आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी खुशखबरी को देखते हुए पार्टी के सीनियर नेता सोमनाथ भारती ने ट्विटर पर कार्यकर्ताओं बधाई दी. सोमनाथ ने ट्विटर पर लिखा, 'अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी ने गुजरात निकाय चुनाव 2021 में रोमांचक परिणाम लाने की पूरी तैयारी कर ली है. आम जनता के भारत को वास्तविक अर्थों में गणतंत्र बनाने के सपनों को साकार करने के लिए दिन-रात काम कर रहे सभी लोगों को हार्दिक बधाई.'

अहमदाबाद की 4 सीटों पर AIMIM को लीड
इसके साथ ही असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रदर्शन पर भी सबकी नजरें हैं. AIMIM अहमदाबाद की 4 सीटों पर आगे चल रही है. ये चारों सीटों अहमदाबाद नगर निगम की हैं. AIMIM के उम्‍मीदवार बाकी नगर निगमों- सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट में बढ़त बनाने में अबतक नाकाम रहे हैं.

2276 प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मत
गुजरात स्थानीय निकाय चुनाव के छह नगर निगमों में कुल 2276 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके साथ ही, जूनागढ़ नगर, निगम में 2 सीटों पर उप-चुनाव के लिए भी 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. गुजरात निर्वाचन आयोग के मुताबिक 1.14 करोड़ वोटर हैं, इनमें से 60.60 लाख पुरुष और 54.06 लाख महिला वोटर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज