अपना शहर चुनें

States

गुजरात निकाय चुनाव: BJP की प्रचंड जीत के साथ AAP-AIMIM की पैठ, बैकफुट पर कांग्रेस

अहमदाबाद में पार्टी की जीत का जश्न मनाते बीजेपी के कार्यकर्ता. (तस्वीर PTI)
अहमदाबाद में पार्टी की जीत का जश्न मनाते बीजेपी के कार्यकर्ता. (तस्वीर PTI)

गुजरात महानगर पालिका चुनाव (Municipal Corporation Polls) में जहां बीजेपी ने जबरदस्त जीत हासिल की वहीं कांग्रेस (Congress) को बड़ा झटका लगा. पार्टी ने महज 55 सीटें हासिल की. यहां तक कि सूरत में तो पार्टी का खाता तक नहीं खुला. लेकिन आम आदमी पार्टी और AIMIM के लिए ये चुनाव उत्साहजनक रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गुजरात के 6 जिलों के महानगर पालिका चुनाव (Municipal Corporation Polls) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार को प्रचंड जीत हासिल की. पार्टी ने अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर जिलों में एकतरफा जीत हासिल की है. कुल 576 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 483 सीटों पर जीत हासिल की है. इन चुनावों में वोटिंग बीती 21 फरवरी को हुई थी.

चुनाव नतीजों में कांग्रेस बड़ा झटका लगा. पार्टी ने महज 55 सीटें हासिल की. यहां तक कि सूरत में तो पार्टी का खाता तक नहीं खुला. लेकिन आम आदमी पार्टी के लिए ये चुनाव उत्साहजनक रहा है. पार्टी ने 27 सीटें जीती हैं. ये सभी सीटें सूरत की हैं. इस जीत के साथ सूरत महानगर पालिका में आप मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई है. आप ने पहली बार 6 महानगर पालिका में 470 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे.

बीजेपी को मिली इतनी सीटें
अगर बीजेपी की बात करें तो पार्टी ने अहमदाबाद में 192 सीटों में 157 सीटें, राजकोट में 72 में से 68 सीटें, जामनगर में 64 में से 50 सीटें, भावनगर में 52 में से 44 सीटें, वडोदरा में 76 में से 69 सीटें और सूरत में 120 में से 93 सीटें हासिल की हैं.
अहमदाबाद में कांग्रेस को मिली सबसे ज्यादा 25 सीटें


वहीं कांग्रेस कांग्रेस ने सबसे अच्छा प्रदर्शन अहमदाबाद में किया. यहां पर पार्टी ने 25 सीटें जीती. इसके अलावा राजकोट में चार, जामनगर में 11, भावनगर में 8 और वडोदरा में सात सीटें हासिल की. सूरत में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई.

ओवैसी के लिए 'खुशियों का चुनाव'
असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली एआईएमआईएम के लिए भी नतीजे खुशियां मनाने वाले रहे. पार्टी ने अपने पहले ही चुनाव में सात सीटें हासिल की हैं. पार्टी ने अहमदाबाद में मुस्लिम आबादी वाले जमालपुर और मक्तमपुरा वार्ड में जीत हासिल की है.

गौरतलब है कि 2016 के चुनाव में बीजेपी ने 389 सीटें हासिल की थी. वहीं कांग्रेस को 176 सीटें मिली थीं. इस बार बीजेपी को 94 सीटों का फायदा हुआ तो वहीं कांग्रेस 121 सीटों का नुकसान हुआ है. जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई ट्वीट्स के जरिए कार्यकर्ताओं और गुजरात के लोगों का धन्यवाद दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज