गुजरात: राज्यसभा की दो सीटों के लिए वोटिंग जारी, बीजेपी-कांग्रेस में टक्कर

अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद गुजरात की दो राज्यसभा सीट खाली हो गई थी, जिन पर आज चुनाव हो रहा है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:36 AM IST
गुजरात: राज्यसभा की दो सीटों के लिए वोटिंग जारी, बीजेपी-कांग्रेस में टक्कर
गुजरात में आज राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:36 AM IST
गुजरात में आज राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. गृह मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद ये दोनों सीटें खाली हुई थी. बीजेपी फिर से इन सीटों को जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. वहीं कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी कर मौजूद रहने को कहा है.

बता दें कि गुजरात काग्रेस के सभी 69 विधायक पिछले 24 घंटे से ज्यादा समय से बनासकांठा के बलराम रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे, जो शुक्रवार सुबह गांधीनगर पहुंचे. इससे पहले खबर आई थी कि विधायकों को क्रॉस वोटिंग से बचाने के लिए कांग्रेस उन्हें राजस्थान के माउंट आबू भेज रही है, लेकिन एन वक्त पर पार्टी ने प्लान बदल दिया और उन्हें बलराम रिजॉर्ट में भेज दिया.



उम्मीदवार के नाम के आगे 1 लिखना होगा
Loading...

गुजरात विधानसभा में राज्यसभा की दोनों सीटों के लिए वोटिंग हो रही है, जो शाम 4 बजे तक चलेगी. वोटर को अपने पंसदीदा उम्मीदवार के नाम के सामने 1 लिखना होगा. इसके लिए चुनाव अधिकारी द्वारा दी गई कलम का उपयोग करना होगा.

जीतने के लिए चाहिए 88 विधायकों का मत
गुजरात विधानसभा में कुल 182 सदस्य होते हैं, लेकिन इस उपचुनाव में 175 विधायक ही वोट करेंगे. गुजरात में  बीजेपी के लिए 100 और कांग्रेस के 71 विधायक हैं. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 50 फीसदी यानी 88 एमएलए का मत चाहिए.

BJP-कांग्रेस के ये हैं उम्मीदवार
बता दें कि अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद गुजरात की दो राज्यसभा सीट खाली हो गई थी, जिन पर आज चुनाव हो रहा है. बीजेपी ने यहां से विदेश मंत्री एस. जयशंकर और जुगल ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस की तरफ से गौरवा पांडया और चंद्रिका बेन चूडासमा उम्मीदवार हैं.

ये भी पढ़ें- udget 2019: किसानों के लिए बजट में मिल सकती हैं ये सौगातें!
First published: July 5, 2019, 11:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...