LIVE NOW

गुजरात राज्यसभा चुनाव LIVE: अल्पेश ठाकोर, और उनके साथी धवल झाला ने विधायक पद से इस्‍तीफा दिया

चुनाव से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए जुड़े रहिए News18 Hindi के साथ

Hindi.news18.com | July 5, 2019, 3:48 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated July 5, 2019

हाइलाइट्स

गुजरात में आज राज्यसभा की दो सीटों के लिए उप-चुनाव है. दोनों सीटों पर वोटिंग की जा रही है जो शाम चार बजे तक चलेगी.

कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर, धवल झाला और भरत ठाकोर ने क्रॉस वोटिंग की है. इसके साथ ही कांग्रेस से नाराज अल्‍पेश ने व्हिप जारी होने पर पार्टी की ओर से होने वाली कार्रवाई से पहले ही कांग्रेस के विधायक पद से इस्‍तीफा दे दिया है. वे जल्‍द ही बीजेपी ज्‍वॉइन करेंगे.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा लोकसभा चुनाव जीतने के बाद इन दो सीटों पर उप-चुनाव कराया जा रहा है. बीजेपी ने यहां से विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जुगलजी ठाकोर को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस की तरफ से चंद्रिका चुड़ासमा और गौरव पांड्या उम्मीदवार हैं.

गुजरात कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया है और सभी को मौजूद रहने के लिए कहा है. गुजरात कांग्रेस के सभी विधायक पिछले 24 घंटे से अधिक वक्त से एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे, जो बाद में गांधीनगर पहुंचे.

बता दें कि गुजरात विधानसभा में 182 सदस्य होते हैं, लेकिन राज्यसभा के उप-चुनाव में 175 सदस्य ही वोट डालेंगे. राज्य में बीजेपी के 100 और कांग्रेस के 71 विधायक हैं. एक उम्मीदवार को जीतने केलिए 50% यानी 88 वोट चाहिए.

चुनाव से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए जुड़े रहिए News18 Hindi के साथ

3:43 pm (IST)

अल्पेश ठाकोर के साथ ही धवल झाला और भरत ठाकोर ने क्रॉस वोटिंग की है.  

3:40 pm (IST)
बताया जा रहा है कि कांग्रेस को अलविदा कहने वाले अल्‍पेश ठाकोर इसी महीने बीजेपी की सदस्‍यता लेने जा रहे हैं. उन्‍हें गुजरात मंत्रिमंडल में मंत्री पद दिया जाएगा.  

3:09 pm (IST)

अल्पेश ठाकोर, और उनके साथी धवल झाला ने विधायक पद से इस्‍तीफा दिया.  

1:18 pm (IST)
अल्‍पेश को लेकर कहा जा रहा है कि वे इसी महीने बीजेपी में शामिल होंगे.  वे बीजेपी के टिकट पर उपचुनाव लड़ेंगे. अगर सब कुछ ठीक रहा तो उन्‍हें मंत्री पद भी दिया जा सकता है.  

1:11 pm (IST)
सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर और धवल झाला क्रॉस वोटिंग करेंगे. व्हिप जारी होने पर पार्टी की ओर से होने वाली कार्रवाई से पहले अल्पेश कांग्रेस के विधायक पद से आज ही इस्तीफा भी देंगे.  

12:47 pm (IST)
सीएम विजय रुपाणी का कहना है कि कांग्रेस पार्टी में आत्‍मविश्‍वास नहीं है. उसकी आंतरिक दशा बहुत खराब है. उनके सांसद परेशान हैं इसलिए उन्‍हें रिजॉर्ट्स में ले जाना पड़ रहा है. कांग्रेस अपनी कमजोरियों को छुपाने के लिए आरोप लगा रही है. 

12:42 pm (IST)

आज शाम पांच बजे से वोटों की गिनती की जाएगी.  

12:13 pm (IST)

वोटिंग से ठीक पहले अल्पेश ठाकोर और धवल झाला बीजेपी के चीफ व्हिप से मिले.   

12:11 pm (IST)

राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के बीच विधायकों की खरीद फ़रोख़्त के कांग्रेस के आरोपों को सीएम रुपाणी ने बेबुनियाद बताया.  उन्‍होंने कहा कि हार से कांग्रेस डरी हुई है. रुपाणी ने भरोसा जताया कि दोनों सीटें बीजेपी ही जीतेगी. 


LOAD MORE
Loading...