लाइव टीवी

मोदी को SIT क्लीन चिट के खिलाफ जाफरी की याचिका पर 14 अप्रैल को होगी सुनवाई

भाषा
Updated: February 4, 2020, 2:45 PM IST
मोदी को SIT क्लीन चिट के खिलाफ जाफरी की याचिका पर 14 अप्रैल को होगी सुनवाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

विशेष जांच दल (SIT) द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के खिलाफ दिवंगत सांसद एहसान जाफरी की पत्नी जकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए मंगलवार को 14 अप्रैल की तारीख निर्धारित की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगा (Gujarat Riots) मामले में राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को विशेष जांच दल (SIT) द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के खिलाफ दिवंगत सांसद एहसान जाफरी की पत्नी जकिया जाफरी की याचिका पर सुनवाई के लिए मंगलवार को 14 अप्रैल की तारीख निर्धारित की है. कोर्ट ने टिप्पणी की कि इस मामले की सुनवाई कई बार टल चुकी है और कभी न कभी तो मामले की सुनवाई होगी.

जस्टिस ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने मामले की सुनवाई अप्रैल के लिए टाल दी. इससे पहले जकिया की वकील ने मामले की सुनवाई टालने और होली की छुट्टी के बाद इस पर सुनवाई का अनुरोध किया था.

जकिया जाफरी की वकील अपर्णा भट ने न्यायालय से कहा कि इस मामले में मुद्दा विवादास्पद है. इस पर पीठ ने कहा, 'इस पर सुनवाई इतने बार टल चुकी है, ये जो भी है हमें इस पर किसी न किसी दिन सुनवाई करनी ही है. एक तारीख लीजिए और यह सुनिश्चित करिए कि सभी मौजूद हों.'

वकील ने इससे पहले शीर्ष अदालत से कहा था कि याचिका पर एक नोटिस जारी करने की जरूरत है क्योंकि यह 27 फरवरी 2002 से मई 2002 तक कथित 'बड़े षडयंत्र' से संबंधित हैं.

गौरतलब है कि गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच में आग लगाए जाने में 59 लोगों के मारे जाने की घटना के ठीक एक दिन बाद 28 फरवरी 2002 को गुलबर्ग सोसाइटी में 68 लोग मारे गए थे. मारे गए लोगों में एहसान जाफरी भी शामिल थे.

घटना के करीब 10 साल बाद आठ फरवरी 2012 में एसआईटी ने मोदी तथा 63 अन्य को क्लीन चिट देते हुए ‘क्लोजर रिपोर्ट’ दाखिल की थी.

ये भी पढ़ें: बजट पर भ्रम फैलाने की कोशिश की गई, लेकिन जनता समझ गई बजट अच्छा है- पीएम मोदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 2:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर