कोरोना महामारी के बीच अहमदाबाद में भारी बारिश, सड़कें बन गईं तालाब

कोरोना महामारी के बीच अहमदाबाद में भारी बारिश, सड़कें बन गईं तालाब
अहमदाबाद में भारी बारिश. (ANI)

Heavy Rain in Ahmedabad: जुलाई महीने की शुरूआत से ही गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया. इस माह के पहले हफ्ते में पोरबंदर, द्वारका, सूरत, जामनगर और राजकोट में मूसलाधार बारिश हुई. राजकोट में तो ये हाल था कि यहां पर साल भर की बारिश का एक तिहाई से ज्‍यादा पानी केवल 18 घंटे में बरसा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 25, 2020, 10:18 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के कहर के बीच गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) के लोगों के लिए बारिश (Rain) ने नई मुसीबत खड़ी कर दी है. अहमदाबाद में शनिवार को हुई भारी बारिश (Heavy Rain) से शहर के कई इलाके तालाब में तब्‍दील हो गए. जिले के नारनपुर और नवरंगपुरा में गंभीर जलभराव का दृश्‍य देखा जा सकता है. कई अन्‍य इलाकों में भी जलभराव की ऐसी ही स्थिति बनी हुई है. यहां के बोडकदेव में में 68 एमएम से अधिक बारिश दर्ज की गई. जुलाई महीने की शुरूआत से ही गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया. इस माह के पहले हफ्ते में पोरबंदर, द्वारका, सूरत, जामनगर और राजकोट में मूसलाधार बारिश हुई. राजकोट में तो ये हाल था कि यहां पर साल भर की बारिश का एक तिहाई से ज्‍यादा पानी केवल 18 घंटे में बरसा. वहीं जामनगर का भी हाल कुछ ऐसा ही था.

आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के कारण दिल्ली में पारा नियंत्रित रहा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के कारण शुक्रवार को पारा नियंत्रित रहा, इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले दो तीन दिन में छिटफुट बारिश होने की संभावना जतायी है. भारत मौसम केंद्र ने कहा है कि सोमवार, मंगलवार और बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया है. भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार शहर में अगले दो तीन दिन में केवल हल्की बारिश होगी. उन्होंने बताया कि 'मानसून की धुरी 27 जुलाई से पुन: उत्तर की ओर खिसकना शुरू हो जाएगी, जिससे सोमवार, मंगलवार और बुधवार को शहर में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है.' सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक ​डिग्री अधिक है.





राजधानी में आर्द्रता 94 फीसदी रही. इस साल एक जून को मॉनसून के मौसम की शुरूआत के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में सामान्य से 18 फीसदी कम बारिश हुयी है.
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार इस साल दो दिन पहले 25 जून को मॉनसून दिल्ली आया था. राजधानी में मॉनसून के मौसम में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया गया है.

असम, बिहार में बाढ़ से स्थिति भयावह, कुल 37 लाख लोग हुए हैं प्रभावित
असम और बिहार में बाढ़ से स्थिति गंभीर बनी हुयी है और करीब 37 लाख की आबादी प्रभावित हुई है. असम में बाढ़ जनित घटनाओं में तीन और लोगों की मौत हो गयी. असम में 33 जिलों में 27 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. बारपेटा, कोकराझार और मोरिगांव से मौत के मामले सामने आए हैं. बाढ़ और भूस्खलन के कारण राज्य में इस साल 122 लोगों की मौत हुई है. बिहार में करीब दस लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. गंडक नदी का तटबंध तीन स्थानों पर टूट जाने से कई इलाके डूब गए. हालांकि किसी की मौत की सूचना नहीं मिली है.

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक 10 जिलों में 74 प्रखंडों की 529 पंचायतों में 9.60 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. अरूणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से कई जिलों का संपर्क कट गया और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गयी. बारिश के बीच भूस्खलन से पश्चिम सियांग जिले में संपर्क कट गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल से बात की और राज्य के प्रभावित लोगों के प्रति एकजुटता प्रकट की. उन्होंने राष्ट्रपति भवन से असम, बिहार और उत्तरप्रदेश के बाढ़ और कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए रेड क्रॉस की राहत सामग्री ले जा रहे नौ ट्रकों को रवाना किया.

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश और बिहार में 26-28 जुलाई के बीच और पंजाब तथा हरियाणा में 27 से 29 जुलाई के बीच भारी बारिश का अनुमान है. बिहार में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और खगड़िया बाढ़ से प्रभावित है. मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार, मंगलवार और बुधवार को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश का अनुमान है. पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहा. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading