• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • समाज सेवा के नाम पर राम रहीम ने तैयार कर रखी थी आर्मी जैसी फोर्स

समाज सेवा के नाम पर राम रहीम ने तैयार कर रखी थी आर्मी जैसी फोर्स

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने खुद की ही ग्रीन वेलफेयर फोर्स तैयार कर रखी थी. डेरा पर इस फोर्स को हथियारों की ट्रेनिंग देने के भी आरोप लगे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने खुद की ही ग्रीन वेलफेयर फोर्स तैयार कर रखी थी. डेरा पर इस फोर्स को हथियारों की ट्रेनिंग देने के भी आरोप लगे हैं. आरोप ये है कि गुरमीत राम रहीम ने समाज सेवा के नाम पर ये ग्रीन फोर्स अपनी सुरक्षा और अपने ऊपर चल रहे केसों में गिरफ्तारी के डर से ही तैयार की थी. उसका मकसद इस फोर्स के जरिए अपनी खुद की आर्मी बनाकर किसी भी हालात से खुद को निकालने और सरकार से टकराव की स्थिति में इस फोर्स के जरिए बल का इस्तेमाल करने का था.

डेरा द्वारा शाह सतनाम ग्रीन वेलफेयर फोर्स में सवा लाख अनुयायी होने का दावा किया जाता है. डेरे का दावा है कि इस फोर्स ने गुजरात भूकंप और अप्रैल 2015 में नेपाल में आए भूकंप में मदद की थी.

बता दें कि डेरा का सफाई अभियान हो या कोई और अवसर, ऐसे समय में यह फोर्स लोगों की मदद के लिए पहुंचती रही है. डेरा में ग्रीन फोर्स में शामिल होने वाले अनुयायी को पहले आवेदन करना पड़ता है. इसके बाद अनुयायी को आग से निपटने, तैरने और आर्मी ट्रेनिंग जैसे कई काम सिखाए जाते हैं.

आरोप ये भी लगते रहे हैं कि इन्हें हथियारों की ट्रेनिंग भी दी जाती है. लेकिन इन आरोपों की कभी पुष्टि नहीं हो सकी. खास बात ये भी जब भी गुरमीत राम रहीम कहीं पर जाता या आता, ग्रीन फोर्स का सबसे पहला घेरा होता था. अगर फोर्स का व्यक्ति मारा गया तो खुद जिम्मेदार होता था और इसके लिए बकायदा उससे एफिडेविट भी लिया जाता था.

डेरा सच्चा सौदा की ग्रीन वेलफेयर फोर्स की अलग से पहचान थी. फोर्स की वर्दी हलकी खाकी रंग की है. ग्रीन फोर्स में शामिल होने वाले व्यक्ति को ज्वॉइनिंग से पहले शपथ पत्र देना होता था जिसमें लिखित में अगर कोई व्यक्ति कहीं पर मारा जाता है तो उस व्यक्ति की ही जिम्मेदारी होगी.

फोर्स के जवानों में अलग-अलग फिल्ड के व्यक्ति हैं. खास बात ये भी है कि डेरा सच्चा सौदा में वेलफेयर कार्य ज्यादातर यही फोर्स करती थी. गुरमीत राम रहीम की ओर से दावा भी किया जाता रहा कि भारत सरकार से बड़ा डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स उसके पास है. हालांकि डेरा सच्चा सौदा से लंबे वक्त तक जुड़े रह चुके पूर्व अनुयायी और खुद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के रिश्तेदारों ने साफ कर दिया है कि समाज सेवा की आड़ में इस फोर्स का मुख्य मकसद गुरमीत राम रहीम को किसी भी स्थिति से बाहर निकालने और बचाने का था. इसी वजह से इनको आर्मी के पूर्व जवानों के द्वारा बिल्कुल आर्मी जैसी ही ट्रेनिंग दी जाती थी.

ये भी पढ़ें:
बिग बॉस का हिस्सा बनना चाहता था राम रहीम लेकिन इस T&C ने बिगाड़ी बात

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज