अगर आपके बेडरूम में लगा है स्मार्ट टीवी तो हो जाएं होशियार, राज्यसभा में उठा मामला

स्मार्ट टीवी में इनबिल्ड कैमरा होता है. यह कैमरा रिमोट कंट्रोल से काम करता है. अब रिमोट की रेंज को सेट कर इसे कमरे के बाहर से भी ऑपरेट किया जा सकता है.

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 12:27 PM IST
अगर आपके बेडरूम में लगा है स्मार्ट टीवी तो हो जाएं होशियार, राज्यसभा में उठा मामला
फाइल फोटो- स्मार्ट टीवी और स्मार्ट मोबाइल जैसे उपकरणों से प्राइवेसी पर असर पड़ रहा है यह मुद्दा राज्यसभा में उठाया गया था.
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 12:27 PM IST
सूरत, गुजरात में एक स्मार्ट टीवी से उठा विवाद अब राज्यसभा तक पहुंच गया है. विवाद एक पति-पत्नी का वीडियो इंटरनेट पर अपलोड करने का है. वीडियो होटल के कमरे में चोरी-छिपे बनाया गया है. पति-पत्नी सूरत के एक होटल में ठहरे थे, जहां स्मार्ट टीवी से उनका वीडियो बना लिया गया.

इस बारे में साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल बताते हैं कि किसी भी स्मार्ट टीवी में इनबिल्ड कैमरा होता है. यह कैमरा रिमोट कंट्रोल से काम करता है. अब रिमोर्ट की रेंज को सेट कर इसे कमरे के बाहर से भी ऑपरेट किया जा सकता है. सूरत में घटी यह कोई पहली घटना नहीं है. इस तरह की शिकायतें लगातार आ रही हैं.

खासतौर से होटल, गेस्ट हाउस के कमरों में टीवी लगे होते हैं. जहां खास मकसद से स्मार्ट टीवी लगाकर इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है. वहीं स्मार्ट टीवी में इंटरनेट की सुविधा भी होती है. जिसके चलते यह पूरी संभावना रहती है कि दूर बैठे हैकर्स स्मार्ट टीवी को हैक कर कैमरे को ऑपरेट कर सकते हैं. जिसके बाद वह इस तरह की घटनाओं को भी अंजाम दे सकते हैं.

स्मार्ट टीवी में इनबिल्ट कैमरा आ रहा है जिसकी मदद से होटल में वीडियो बनाया गया. (प्रतीकात्मक फोटो)


राज्यसभा में ऐसे उठा वीडियो बनाने का मामला
बीजेपी के राज्यसभा सदस्य अमर शंकर ने प्राइवेसी का मामला उठाते हुए सदन में यह मामला उठाया था. उनका कहना था कि स्मार्ट होम उपकरण लोगों की गोपनीयता में बड़ा खतरा बन रहे हैं. उन्होंने सूरत में हुए इस मामले का हवाला भी दिया कि कैसे स्मार्ट टीवी में लगे कैमरे की मदद से एक जोड़े की वीडियो बनाकर उसे इंटरनेट पर वॉयरल कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- मॉब लिंचिंग की घटना में अब ऐसे मिलेगी तुरंत मदद, जारी हुआ यह नम्बर
Loading...


तीसरी बार एक साथ 30 से ज्यादा लाशें देखकर ये बोला पोस्टमार्टम हाउस का कर्मचारी

पति की जासूसी करना पड़ा भारी, वीडियो बनाने के दौरान प्रेमिका ने मारी कार से टक्कर
First published: July 18, 2019, 12:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...