आतंक के खिलाफ मोदी सरकार का बड़ा कदम: दाऊद, हाफिज और मसूद पर हुई कार्रवाई

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 4:53 PM IST
आतंक के खिलाफ मोदी सरकार का बड़ा कदम: दाऊद, हाफिज और मसूद पर हुई कार्रवाई
भारत सरकार ने संशोधित UAPA कानून के तहत पाकिस्तान में शरण लिए आतंकियों पर बड़ी कार्रवाई की है (फाइल फोटो)

मौलाना मसूद अज़हर (Masood Azhar), हाफिज सईद (Hafiz Saeed), दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और जकी उर रहमान लखवी (Zaki ur Rehman Lakvi) को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने औपचारिक तौर पर आतंकवादी घोषित किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 4:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  मौलाना मसूद अज़हर (Masood Azhar), हाफिज सईद (Hafiz Saeed), दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और जकी उर रहमान लखवी (Zaki ur Rehman Lakvi) को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने औपचारिक तौर पर आतंकवादी घोषित किया है. यह कार्रवाई UAPA एक्ट (UAPA Act 2019) में हुए नए संशोधनों के तहत की गई है. संशोधित कानून के एक्ट 3 के तहत गृह मंत्रालय ने यह कार्रवाई की है.

यह सारे आतंकी भारत में कई आतंकवाद (Terrorism) के मामलों में वांछित हैं और इनके पाकिस्तान (Pakistan) में शरण लिए होने के सबूत वक्त-वक्त पर सामने आते रहे हैं. कहा जा रहा है कि भारत सरकार की इस कार्रवाई के बाद इन आतंकियों और इन्हें शरण देने वाले पाकिस्तान के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. पढ़ें कौन हैं ये आतंकी और क्यों भारत में हैं ये मोस्ट वॉन्टेड-

पुलवामा अटैक के पीछे था मसूद अजहर का हाथ
1968 में जन्मे मसूद अजहर (जिसे अक्सर मौलाना मसूद अजहर भी कहा जाता है) 'जैश-ए-मोहम्मद' (Jaish-e-Mohammed) नाम के आतंकी संगठन का संस्थापक है. भारत के अलावा इसका आतंकी संगठन अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी सक्रिय है. हालांकि जैश को संयुक्त राष्ट्र भी ब्लैकलिस्ट में डाल चुका है. संगठन का संचालन पाकिस्तान से होता है. मसूद, भारतीय संसद (Indian Parliament) पर 2001 में हुए हमले, पठानकोट एयरबेस अटैक और हाल ही में हुए पुलवामा अटैक का मास्टरमाइंड है.

मसूद अजहर है पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड


मसूद को भारत ने 1994 में पुर्तगाल के फर्जी पासपोर्ट पर यात्रा के लिए गिरफ्तार किया था. लेकिन 17 साल पहले 1999 में कंधार विमान अपहरण के वक्त इसे भारत को रिहा करना पड़ा था.

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है हाफिज सईद
Loading...

हाफिज़ मुहम्मद सईद लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) आतंकवादी संगठन का मुखिया है. वर्तमान में ये एक और आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा का भी कर्ताधर्ता है. मुंबई के 26/11 हमले की साजिश में मुख्य तौर पर इसका हाथ था. भारत लगातार पाकिस्तान से उसे सौंपने की मांग करता रहा है. लश्कर-ए-तैयबा कश्मीर में भारत के खिलाफ जिहादी ऑपरेशन के लिए जाना जाता है. हाफिज सईद इस संगठन को पाकिस्तान में लाहौर के पास मुरीदके शहर से संचालित करता है.

पाकिस्तान में छुपा हुआ है हाफ़िज़ सईद


1993 के मुंबई बम धमाकों में वॉन्टेड है दाऊद
दाऊद इब्राहिम को भारत को सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाता है. ये साल 1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों (1993 Bombay Bombings) का मास्टरमाइंड था. 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट का गुनाहगार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भारत से सालों से दूर है. यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल के अनुसार इसके पास कई पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं. ये रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं. भारत की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि वो पाकिस्तान के कराची में नूराबाद हिल्स के आलीशान बंगले में भारी सुरक्षा के बीच रहता है.

लखवी के भारत पर हमले के प्लान की रिपोर्ट आई थी सामने
मुंबई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड ज़की उर रहमान लखवी पाकिस्तान में जमानत पर रिहा है. जकी उर रहमान लखवी, लश्कर ए तैयबा का ऑपरेशन कैलेंडर है. लखवी ने 2008 के पूरे हमले का प्लान तैयार किया था. इतना ही नहीं वह समुद्री रास्ते से मुंबई पहुंचे यात्रियों से लगातार टच में था और उन्हें निर्देश दे रहा था. यह पाकिस्तान में ही रहता है.

पिछले महीने कश्मीर (Kashmir) का विशेष दर्जा (Special Status) खत्म किए जाने के बाद एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें दावा किया गया था कि मुंबई हमले का मास्टरमाइंड जकी-उर रहमान लखवी पीओके (PoK) में बैठकर आतंकी हमले की साजिश रच रहा है. बताया जा रहा है कि लखवी के इशारे पर 40-50 आतंकी भारत में घुसपैठ के लिए तैयार हैं. इन आतंकियों को छह से सात ग्रुप में सरहद पार कराने की साजिश रची गई है. इस साजिश में पाकिस्तानी सेना भी शामिल है और घुसपैठ कराने के लिए भी वही मदद कर रही है.

यह भी पढ़ें: कश्‍मीर: हमले की साजिश रच रहा PAK, सेना ने दिखाया 2 आतंकियों का कबूलनामा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 4:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...