Home /News /nation /

Hajj 2022 पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दी बड़ी जानकारी, कहा- अगले महीने होगा तारीखों का ऐलान

Hajj 2022 पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दी बड़ी जानकारी, कहा- अगले महीने होगा तारीखों का ऐलान

हज समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (फाइल फोटो)

हज समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (फाइल फोटो)

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Union Minister for Minority Affairs Mukhtar Abbas Naqvi) ने कहा कि कोरोना महामारी और उसके प्रभाव को ध्यान में रखकर हज व्यवस्थाओं में महत्वपूर्ण परिवर्तन और सुधार किया गया है.

    नई दिल्ली. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Union Minister for Minority Affairs Mukhtar Abbas Naqvi) ने शुक्रवार को कहा कि हज (Haj 2022) पर जाने के इच्छुक लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराकें (anti-covid-19 vaccines) लेनी होंगी. मंत्री ने कहा कि हज-2022 की पूरी प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब (Saudi Arab) की सरकारों की ओर से तय कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों के तहत होगी. उन्होंने यहां ‘हज समीक्षा बैठक’ (Haj review meeting) की अध्यक्षता करने के बाद यह भी कहा कि हज-2022 की आधिकारिक घोषणा अगले महीने के पहले सप्ताह में कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि उसी समय आवेदन की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी.

    मंत्री ने कहा, ‘इस बार सऊदी अरब और भारत सरकार के स्वास्थ्य और कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए हज 2022 की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. हज 2022 की अधिकृत घोषणा नवंबर प्रथम सप्ताह में की जाएगी, उसके साथ ही हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी. भारत की हज 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया 100 प्रतिशत ऑनलाइन/डिजिटल होगी.’ नकवी के मुताबिक, भारत और सऊदी अरब में हज-2022 के लिए जाने वाले लोगों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल और स्वास्थ्य और साफ-सफाई के संबंध में विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है. हज 2022 में महामारी की स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल-दिशानिर्देशों का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा.

     हज व्यवस्थाओं में महत्वपूर्ण परिवर्तन और सुधार- नकवी
    उन्होंने कहा, ‘हज-2022 की संपूर्ण प्रक्रिया, सऊदी अरब की सरकार और भारत सरकार द्वारा कोरोना आपदा के मद्देनजर तय किये जाने वाले पात्रता मानदंड, आयु मानदंड, स्वास्थ्य परिस्थिति और अन्य जरूरी दिशानिर्देशों के अनुसार की जा रही हैं.’ नकवी ने कहा कि कोरोना महामारी और उसके प्रभाव को ध्यान में रखकर हज व्यवस्थाओं में महत्वपूर्ण परिवर्तन और सुधार किया गया है. इनमें भारत और सऊदी अरब में आवास, सऊदी अरब में हज यात्रियों के ठहरने की अवधि, यातायात, स्वास्थ्य और अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं.

    उन्होंने यह भी बताया कि बिना ‘मेहरम’ (पुरुष रिश्तेदार) के लगभग 3000 से अधिक महिलाओं ने हज 2020-2021 के लिए आवेदन किया था. बिना ‘मेहरम’ हज यात्रा के तहत जिन महिलाओं ने हज 2020 और 2021 के लिए आवेदन किये थे वह आवेदन हज 2022 के लिए भी मान्य रहेंगे, बिना ‘मेहरम’ के हज पर जाने वाली सभी महिलाओं को बिना लॉटरी के हज पर जाने की व्यवस्था की गई है. (खुर्रम अली शहजाद और भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Haj Committee of India, Haj yatra, Haj Yatri, Mukhtar abbas naqvi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर