रद्द हो सकती है Haj Yatra- 2020, तैयारियों के लिए बचे सिर्फ 30 दिन- सूत्र

रद्द हो सकती है Haj Yatra- 2020, तैयारियों के लिए बचे सिर्फ 30 दिन- सूत्र
File Photo.

हज (Haj) के दिन और यात्रियों की संख्या में कमी आ सकती है. रविवार से मदीना की मस्जिद-ए-नवबी में नमाज़ (Namaz) शुरु होने के बाद से इसकी संभावना ज़्यादा बताई जा रही है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. मोटे तौर पर हज यात्रा 2020 (Haj 2020) की तैयारियों के लिए सिर्फ 30 दिन ही बचे हैं. अगस्त में होने वाली बकरीद के हिसाब से जुलाई के पहले हफ्ते से मक्का (Makka)-मदीना (Madina) के लिए उड़ान शुरु हो जानी चाहिए. लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए लगता नहीं है कि हर साल की तरह से हज यात्रा शुरु हो पाएगी. सूत्रों की मानें तो सऊदी अरब (Saudi Arabia) के हालात को देखते हुए हज यात्रा 2020 रद्द हो सकती है.

हालांकि इन खबरों के बीच भारत की अपनी तैयारी पूरी है. सिर्फ सऊदी अरब सरकार के साथ कुछ एग्रीमेंट साइन करने हैं. वहीं हज कमेटी ऑफ इंडिया (HCI) के सदस्य का यह कहना है कि ऐसी भी संभावना बन रही है कि कोरोना (Corona) को देखते हुए हज के दिन और यात्रियों की संख्या में कमी आ सकती है. रविवार से मदीना की मस्जिद-ए-नवबी में नमाज़ (Namaz) शुरु होने के बाद से इसकी संभावना ज़्यादा बताई जा रही है.

यह बोले हज कमेटी के सदस्य



हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने न्यूज18 हिन्दी को बताया कि तैयारियों के लिए अब सिर्फ जून का महीना बचा है. हालांकि हमे मक्का-मदीना जाकर जो तैयारियां करनी हैं वो सिर्फ कुछ एग्रीमेंट साइन करने की शक्ल में हैं. रविवार से मदीना की मस्जिद-ए-नवबी में नमाज़ शुरु हो चुकी है. हज के दौरान यहां 40 नमाज़ें पढ़नी होती हैं. अब सबकी निगाहें मक्का की ओर लगी हुई हैं. वहां अभी किसी भी तरह की गतिविधि शुरु नहीं हुई है.



haj yatra 2020, corona, lockdown, makka, madina, saudi arabia, bakrid, indian government, haj committee of india, हज यात्रा 2020, कोरोना, लॉकडाउन, मका, मदीना, साउदी अरबिया, बेकरी, भारतीय सरकार, भारत की हज समिति
हज यात्रियों के लिए 2019 में बिल्डिंगों का निरीक्षण करते हज कमेटी के सदस्य. (File Photo)


मक्का-मदीना में करनी होती हैं यह तैयारी

डॉ. इफ्तिखार का कहना है कि यात्रियों के कोटे के हिसाब से सबसे पहले मक्का-मदीना में यात्रियों के रहने के लिए बिल्डिंगों का चुनाव करना होता है. फिर अपने हिसाब से उस बिल्डिंग में कुछ काम कराने के निर्देश दिए जाते हैं. यात्री मेट्रो और बस से सफर करते हैं तो उसके लिए भी एग्रीमेंट कर कार्ड वगैरह बनवाए जाते हैं. मीना की भी तैयारी की जाती हैं. अभी तक सउदी अरब की सरकार के साथ सिर्फ यात्रियों के कोटा मामले में एग्रीमेंट हुआ है. इसके अलावा कोई और एगीमेंट नहीं हुआ है.

मक्का में कुछ इस तरह की बनाई जा रही हैं सेनिटाइज करने वालीं टनल.


 मक्का में बनाई जा रही हैं सैनिटाइज टनल

डॉ. इफ्तिखार बताते हैं कि हज को लेकर सऊदी अरब प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है. काबे के अंदर जाने वाले सभी रास्तों पर सैनिटाइज करने वाली टनल बनाई जा रही हैं. इसके अलावा एयरपोर्ट से हज यात्रियों की जांच शुरू हो जाएगी. मस्जिदों व होटलों को भी तेजी सैनिटाइज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:-

Lockdown Diary: पैदल घर जा रहे मजदूर को लूटने आए थे, तकलीफ सुनी और 5 हजार रुपए देकर चले गए

पाकिस्तान का डर्टी गेम: रेलवे कर्मचारी भी इंटेलीजेंस एजेंसियों के रडार पर, जासूसी मामले में पूछताछ के लिए तलब
First published: June 1, 2020, 5:49 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading