एयरक्राफ्ट की गोपनीय जानकारी पाकिस्तान को देने के मामले में HAL कर्मचारी गिरफ्तार

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड का कर्मचारी गिरफ्तार किया गया.
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड का कर्मचारी गिरफ्तार किया गया.

41 वर्षीय दीपक श्रीसथ (Deepak Shirsath) पर आरोप है कि वो HAL के एयरक्राफ्ट से संबंधित गोपनीय जानकारी (Confidential Aircraft Info) पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI को दे रहे थे. उन्हें HAL के नासिक यूनिट से गिरफ्तार किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2020, 4:59 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र एटीएस (Mharashtra ATS) ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के एक कर्मचारी को गोपनीय सूचना लीक करने के मामले में गिरफ्तार किया है. 41 वर्षीय दीपक श्रीसथ (Deepak Shirsath) पर आरोप है कि वो HAL के एयरक्राफ्ट से संबंधित गोपनीय जानकारी (Confidential Aircraft Info) पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI को दे रहा था. उसे HAL के नासिक यूनिट से गिरफ्तार किया गया.

डीसीपी, एटीएस विनय राठौड के मुताबिक, हमारे पास एक सटीक जानकारी आई थी कि HAL में काम करने वाले दीपक श्रीसथ जो वहां पर Asst Supervisor के तौर पर काम करते है, वो सोशल मीडिया कि मदद से HAL के एयरक्राफ्ट और फाइटर जेट की जानकारी पाकिस्तान को देते थे. हमने उन्हें सीक्रेट एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है. आगे की जांच चल रही है.

भारतीय युद्धक विमानों से संबंधित जानकारी कर रहा था लीक
एटीएस के सूत्रों के मुताबिक दीपक द्वारा सूचनाएं लीक करने की जानकारी मिली थी. वो भारतीय युद्धक विमानों से संबंधित जानकारी एक विदेशी व्यक्ति को दे रहा था. गिरफ्तारी के बाद लंबी पूछताछ के दौरान दीपक ने खुलासा किया कि वो लगातार पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के संपर्क में था और उसे संवेदनशील जानकारियां दे रहा था. इसके अलावा HAL से संबंधित अन्य जानकारियां भी वो ISI को दे रहा था. दीपक नासिक के ओज़ार स्थित HAL की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट और इसके प्रतिबंधित इलाकों की जानकारी भी लीक कर रहा था.
इन धाराओं में दर्ज की है एफआईआर


दीपक के खिलाफ ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट 1923 के सेक्शन 3,4 और 5 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. इसके अलावा पांच सिम, तीन मोबाइल और दो मेमोरी कार्ड भी उससे बरामद किए गए हैं. इन्हें फॉरेंसिक लैब भेज दिया गया है. माना जा रहा है कि इनके जरिए और सूचनाएं भविष्य में सामने आ सकती हैं.

कोर्ट ने एटीएस को दी दस दिन की कस्टडी
महाराष्ट्र एटीएस ने दीपक श्रीसथ को शुक्रवार को कोर्ट के समक्ष पेश कर दिया जहां से उसे दस दिन की एटीएस की कस्टडी में भेज दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज