लाइव टीवी

एचएएल के कर्मचारियों ने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का किया ऐलान

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 10:06 AM IST
एचएएल के कर्मचारियों ने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का किया ऐलान
एचएएल के कर्मचारी सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे

एचएएल (HAL) के कर्मचारियों के भत्तों में संशोधन समेत कई मांगों को लेकर प्रबंधन (Management) से की गई बातचीत का कोई निष्कर्ष न निकलने के कारण कर्मचारियों ने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल (Strike) करने का लिया फैसला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 10:06 AM IST
  • Share this:
बेंगलुरू. हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited) के कर्मचारियों ने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. कर्मचारियों के भत्तों में संशोधन समेत कई मांगों को लेकर प्रबंधन से की गई बातचीत का कोई निष्कर्ष न निकलने के बाद यह फैसला लिया गया. हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने रविवार को बताया कि हड़ताल को टालने के सभी प्रयासों के बीच कर्मचारियों ने अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय किया है.

दूसरी ओर कर्मचारी संघों के एक शीर्ष निकाय ने कहा कि प्रबंधन ने उनकी उचित और वाजिब मांग पर विचार करने से इंकार कर दिया. एचएएल प्रबंधन ने कहा कि कर्मचारी यूनियन साल 2017 से अपने वेतन को बढ़ाने को लेकर हड़ताल पर जा रही हैं. इसको लेकर यूनियन ये बातचीत भी की गई. इसके अलावा वेतन भी फिटमेंट एलाउंस भी 11 प्रतिशत तक करने की पेशकश की गई लेकिन ट्रेड यूनियन अपनी मांग पर अड़ी हुई है.

कर्मचारी संगठनों ने एचएएल के सभी केंद्रों को नोटिस भेजकर एक जनवरी 2017 से भत्तों के पुनर्निर्धारण की मांग के समर्थन में 30 सितंबर को ही नोटिस देकर सूचित कर दिया था कि देशभर में एचएएल की 9 इकाई 14 अक्टूबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर हैं.

प्रबंधन ने पहले कहा था राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में और सशस्त्र बलों को अपनी सेवाएं सुचारु रूप से देने में मदद करने के लिए यह जरूरी है कि कर्मचारी किसी भी तरह की अवैध हड़ताल न करें और प्रबंधन द्वारा किए गए वेतन संशोधन को मान लें. प्रबंधन ने सोमवार से होने वाली बेमियादी हड़ताल पर चिंता जताते हुए कहा है कि इससे कर्मचारियों के साथ साथ देश का भी नुकसान होगा‌.

बता दें कि यह हड़ताल देशभर के लगभग 20 हजार कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने को लेकर की गई बातचीत के विफल होने के कारण की जा रही है.  (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : टीएसआरटीसी हड़ताल: कंडक्टर ने की आत्महत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 10:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...