Home /News /nation /

पाकिस्तान में 6 साल सजा काटकर भारत लौटे हामिद अंसारी, देखें VIDEO

पाकिस्तान में 6 साल सजा काटकर भारत लौटे हामिद अंसारी, देखें VIDEO

(Image:ANI)

(Image:ANI)

मुंबई निवासी 33 वर्षीय अंसारी को मंगलवार को पाकिस्तानी जेल से रिहा किया गया. उन्हें छह साल पहले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों ने अवैध तरीके से देश में घुसने के लिए हिरासत में लिया था

    भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी पाकिस्तान में छह साल की जेल की सजा काटने के बाद वाघा सीमा से भारत लौट आए हैं. भारत की धरती पर कदम रखते ही हामिद नतमस्तक हो गए और अपनी धरती को चूमा.

    पत्रकार और कार्यकर्ता जतिन देसाई, जिन्होंने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी की रिहाई को लेकर मुहिम चलाई थी, वो भी अंसारी की अगवानी के लिए उसके परिजनों के साथ वाघा सीमा पर पहुंचे थे.

    मुंबई निवासी 33 वर्षीय अंसारी को मंगलवार को पाकिस्तानी जेल से रिहा किया गया. उन्हें छह साल पहले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों ने अवैध तरीके से देश में घुसने के लिए हिरासत में लिया था. वह कथित तौर पर एक लड़की से मिलने पाकिस्तान गए थे, जिससे उनकी ऑनलाइन दोस्ती हुई थी.



    देसाई पाकिस्तान-इंडिया पीपुल्स फोरम फॉर पीस एंड डेमोक्रेसी (पीआईपीएफपीडी) के महासचिव हैं और उन्होंने प्रेस क्लब ऑफ मुंबई और कराची प्रेस क्लब के बीच संबंध स्थापित कर शांति वार्ता शुरू की थी.

    देसाई पड़ोसी देश में अपने संपर्क सूत्रों के माध्यम से अंसारी की रिहाई को लेकर लगातार प्रयास करते रहे. उनके प्रयासों से पाकिस्तानी मानवाधिकार वकीलों रक्षंदा नाज और काजी मोहम्मद अनवर ने मामले को अपने देश में अधिकारियों के समक्ष उठाया.

    अंसारी की रिहाई की खबर पाकर देसाई हामिद के पिता निहाल अंसारी और मां फौजिया के साथ पंजाब में वाघा सीमा पर उनका स्वागत करने और उन्हें वापस घर लाने के लिये पहुंच गए थे.

    (इनपुट भाषा से भी)

    Tags: Hamid Ansari, India pakistan, Pakistan, Peshawar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर