होम /न्यूज /राष्ट्र /

Vaccine: दिव्यांग और बीमार लोगों को घर पर ही लगेगी वैक्सीन, नहीं करना होगा रजिस्ट्रेशन

Vaccine: दिव्यांग और बीमार लोगों को घर पर ही लगेगी वैक्सीन, नहीं करना होगा रजिस्ट्रेशन

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया कि दिव्यांग जनों को वैक्सीन लेने के लिए सेंटरों तक नहीं आना पड़ेगा. (File pic)

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया कि दिव्यांग जनों को वैक्सीन लेने के लिए सेंटरों तक नहीं आना पड़ेगा. (File pic)

Corona vaccination Drive in India: नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि दिव्यांग जनों को वैक्सीन लेने के लिए सेंटरों तक नहीं आना पड़ेगा. इसके लिए एक व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को वैक्सीन की डोज उनके घरों में दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिव्यांग और बीमार लोगों को बड़ी राहत दी है. गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि अब दिव्यांग और बीमार लोगों को टीका लगवाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर जाने की जरूरत नहीं है. दिव्यांग और बीमार लोगों को घर पर ही वैक्सीन दी जाएगी. इसके लिए उन्हें किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा.

    नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि जो लोग टीका केंद्र आने में सक्षम नहीं हैं, उनको घर पर ही वैक्सीन देने का प्रावधान किया जाएगा. इसके लिए कहीं पर भी आवेदन की जरूरत नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि हमें विश्वास है कि हमारा टीका सुरक्षित है और टीकों को घर तक ले जाने के लिए हम जो प्रणाली लाएंगे वो सुरक्षित, प्रभावी, पोषण और सहायक होगी. इसमें एसओपी का पालन किया जाएगा. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है, जिसमें स्थानीय टीमें भाग लेंगी.

    उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 2/3 वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की एक डोज लग गई है. 18+ आयु वर्ग के 66% लोगों ने कम से कम एक डोज प्राप्त की, लगभग एक चौथाई वयस्क आबादी ने दोनों डोज प्राप्त की है, यह उपलब्धि एक मील का पत्थर है.

    अब तक 62 करोड़ लोगों को दी गई वैक्सीन की पहली डोज
    स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोविड वैक्सीन की पहली डोज अब तक लगभग 62 करोड़ लोगों को मिल गई, दूसरी डोज साढ़े 21 करोड़ लोगों को मिली है. 99% स्वास्थ्यकर्मियों को पहली डोज और 84% को दूसरी डोज मिली है. फ्रंटलाइन वर्कर्स में पहली डोज 100% और 80% लोगों को दूसरी डोज़ मिली. उन्होंने बताया कि कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या घटी है.

    इस वक्त देश में 3,01,000 सक्रिय मामले हैं. रिकवरी दर 97.8% है, यह दर लगातार बढ़ रही है. इस वक्त 1 लाख से ज्यादा कोविड सक्रिय मामले केरल में हैं, 40,000 से ज्यादा मामले महाराष्ट्र में है.

    Tags: Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, Corona Virus Vaccine

    अगली ख़बर