Happy Birthday Rahul Gandhi: 49 साल के हुए राहुल गांधी, कांग्रेस ने VIDEO शेयर कर कहा- हमें आप पर गर्व है

प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, "कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई. मैं उनकी लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं."

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 9:25 AM IST
Happy Birthday Rahul Gandhi: 49 साल के हुए राहुल गांधी, कांग्रेस ने VIDEO शेयर कर कहा- हमें आप पर गर्व है
राहुल गांधी आज 49वां जन्मदिन मना रहे हैं (फोटो-PTI)
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 9:25 AM IST
कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष राहुल गांधी आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनके जन्मदिन पर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उन्हें बधाई दी. इस मौके पर कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर राहुल को हैप्पी बर्थडे कहा है. इस वीडियो में राहुल गांधी की कुछ यादगार पलों को शामिल किया गया है. साथ ही उन पांच बातों को हाइलाइट किया गया है, जिससे लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए.

कांग्रेस ने वीडियो शेयर करते हुए उन 5 मौके के बारे में बताया, जब राहुल गांधी ने सभी को प्रेरित किया:-

राहुल ने बताया हिंदुस्तानी होने का मतलब
>>हिंदुस्तानी का मतलब चाहे कोई तुम्हे कुछ कह दे, झूठी बात कहे, चाहे लाठी मारे, गाली दे. तुम्हारे दिल में उसके लिए प्यार होना चाहिए.

देश को एकजुट करने की बात
>>हमें भारत को एक बार फिर साथ लाना होगा. हमें सभी धर्मों, समुदायों, लोगों और राज्यों को एक साथ लाना होगा. कोई अनेक धर्म, अनेक जाति नहीं है, सबसे पहले देश है.

भारत की नई कल्पना
Loading...

>>'भारत की प्रकृति 1.3 अरब विचार हैं. आप वास्तव में उसे दबा नहीं सकते. स्पष्ट रूप से यही भारत की ताकत है. इसलिए मेरे लिए भारत को फिर से परिभाषित करना उन 1.3 अरब विचारों को पनपने की अनुमति प्रदान करने जैसा है'.

नारी शक्ति को बढ़ावा
>>'महिलाओं के रूप में आपके पास हर उस स्थान का अधिकार है, जिसकी आप हकदार हैं. जिंदगी में कई ऐसे मौके आएंगे जब आपको लोग बताएंगे कि आप महिला हैं आपको ये नहीं करना चाहिए या नहीं कर सकती. लेकिन आपको आपका जवाब पता होना चाहिए.'

कांग्रेस के आदर्श राहुल गांधी
>>'आपके अंदर मेरे लिए नफरत है. मेरे लिए गुस्सा है. मगर मेरे अंदर आपके लिए इतना सा भी गुस्सा नहीं है. इतना सा भी नफरत नहीं है. मैं कांग्रेस हूं और ये सब कांग्रेस हैं.'

प्रधानमंत्री ने दी जन्मदिन की बधाई
प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, "कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई. मैं उनकी लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं."

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस हाल ही में 2019 का लोकसभा चुनाव हारी है, जिसके बाद ही वह पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ना चाहते हैं. राहुल बेशक राजनीति का बड़ा नाम हैं, लेकिन उनकी पहचान का श्रेय काफी हद तक उनकी पारिवारिक पहचान को माना जाता है. लंबे समय से राजनीति में सक्रिय राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी पीएम उम्मीदवार के तौर पर पेश करती है.

शपथ लेने के बाद राहुल गांधी ने कर दी ये बड़ी गलती, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद



अध्यक्ष बनने के बाद लड़खड़ाती कांग्रेस
राहुल गांधी 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के अध्यक्ष बने. उनके अध्यक्ष बनने के कुछ दिनों तक पार्टी नए जोश, नए उत्साह और कलेवर में दिखी. राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश, पंजाब और गुजरात के चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया. हालांकि, सिर्फ पंजाब में ही कांग्रेस ने सरकार बनाई. लेकिन, नए मुखिया की अगुवाई में कांग्रेस ने बीजेपी को हिमाचल और गुजरात में अच्छी टक्कर दी. लेकिन इन चुनावों के बाद कांग्रेस की चाल फिर सुस्त पड़ती दिखी.

5 महीने पहले 3 राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश की विधानसभा चुनाव में जीत को छोड़ दिया जाए, तो हर ओर भारतीय जनता पार्टी लगातार मजबूत होती चली गई, जबकि कांग्रेस का दायरा सिमटता चला गया.



सुरक्षा के कारण नाम बदल कर किया काम
राहुल गांधी ने राजनीतिक परिवार में जन्म लेने के कारण कई हादसे भी देखें. 1984 में उनकी दादी इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई. इसके बाद 1991 में पिता राजीव गांधी की भी हत्या कर दी गई. इन्हीं के चलते उनका बचपन सुरक्षाकर्मियों के बीच बीता.

राहुल गांधी को डेट पर ले जाना चाहती थीं बॉलीवुड की ये टॉप एक्ट्रेस, चौंकाने वाला खुलासा

हायर स्टडीज के लिए विदेश में भी उनकी सुरक्षा बड़ा मुद्दा बनी रही. सुरक्षा को देखते हुए सिर्फ उनकी सुरक्षा एजेंसी और यूनिवर्सिटी कमिटी को ही उनकी सही पहचान मालूम रहती थी. राहुल बचपन से एक सामान्य जिंदगी से दूर रहे थे. उन्हें यह मौका लंदन में मिला. पढ़ाई के बाद राहुल ने एक आम नागरिक की तरह लंदन में मॉनीटर ग्रुप के साथ तीन साल तक काम किया. यहां भी उन्हें सुरक्षा को देखते हुए अपनी पहचान छुपानी पड़ी. तब वह ‘रॉल विंसी’ के नाम से जाने जाते थे. उनके साथ काम करने वालों को भी नहीं पता था कि राहुल गांधी परिवार से आते हैं.

 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 8:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...