Children's Day 2018: आज बाल दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, पंडित नेहरू को किया याद

गूगल ने डूडल बनाकर बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी है

गूगल ने डूडल बनाकर बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी है

Happy Children's Day 2018: आज देशभर में चिल्ड्रेंस डे यानी बाल दिवस मनाया जा रहा है. देश के इतिहास में 14 नवंबर की तारीख स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2018, 12:13 PM IST
  • Share this:
आज देशभर में चिल्ड्रेंस डे यानी बाल दिवस मनाया जा रहा है. भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की याद में मनाए जाने वाले आज के दिन को गूगल ने भी याद किया है. इस खास मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी है.



डूडल में एक बच्चे को टेलिस्कोप का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है. इस बच्चे की निगाहें टेलिस्कोप के जरिए अंतरिक्ष की ओर टिकी हैं. गूगल ने अपने डूडल पर बड़े ही शानदार तरीके से ग्रह, चांद, तारे और सैटेलाइट को दिखाया है.



देश के इतिहास में 14 नवंबर की तारीख स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. उनके निधन के बाद इस दिन को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा.





नेहरू को बच्चों से प्यार
14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में जन्मे जवाहर लाल नेहरू को बच्चों से खासा लगाव था और बच्चे उन्हें 'चाचा नेहरू' कहकर पुकारते थे. नेहरू बच्चों को देश का भविष्य बताते थे. वे कहते थे कि ये जरूरी है कि बच्चों को प्यार दिया जाए, उनकी देखभल की जाए ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें.



कैसे हुई बाल दिवस मनाने की शुरुआत

भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन यानी 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया. 27 मई 1964 में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद सर्वसहमति से ये फैसला लिया गया कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर माना जाए. इस तरह से भारत को दुनिया से अलग अपना एक बाल दिवस मिला.



इससे पहले 1954 में संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर को बाल दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया था. यही वजह है कि आज भी कई देशों में 20 नवंबर को ही बाल दिवस मनया जाता है, जबकि कई देश ऐसे हैं जो 1 जून को बाल दिवस मनाते हैं. बाल दिवस के दिन बच्चों को गिफ्ट्स दिए जाते हैं और स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजिक कराए जाते हैं.



ये भी पढ़ें:



यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद Flipkart के CEO बिन्नी बंसल ने दिया इस्तीफा



राजस्‍थान बीजेपी में घमासान, सात विधायक हुए बागी, कई पदाधिकारी भी खफा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज