• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • New Year 2021 Celebration: भारत समेत पूरी दुनिया में नए साल का जश्न, नई उम्मीदों के साथ 2021 का स्वागत

New Year 2021 Celebration: भारत समेत पूरी दुनिया में नए साल का जश्न, नई उम्मीदों के साथ 2021 का स्वागत

(AP Photo/Mark Baker)

(AP Photo/Mark Baker)

New Year 2021 Celebration: तमाम अच्छे बुरे पलों को समेटे साल 2020 ने विदाई ले ली है. नई उम्मीदों और आकांक्षाओं के साथ देश और दुनिया ने 2021 में कदम रख लिया है. कोरोना गाइडलाइंस और प्रोटोकॉल के बीच साल 2021 का आगाज हो रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच भारत, अमेरिका, न्यूजीलैंड समेत सारी दुनिया में नए साल का जश्न मनाया (New Year 2021 Celebrations) जा रहा है. कोरोना गाइडलाइंस और प्रोटोकॉल के बीच साल 2021 का आगाज हो रहा है. नए साल की शुरुआत सबसे पहले न्यूजीलैंड से हुई (New Zealand New year Weclome 2021) और अब भारत में भी नव वर्ष ने जोरदार अंदाज में दस्तक दी है. नए साल यानि की 2021 से नई उम्मीदें हैं कि ये सब कुछ सामान्य कर देगा.

    भारत की राजधानी दिल्ली, मुंबई, कर्नाटक समेत तमाम हिस्सों में काफी खूबसूरत लाइटिंग की गई हैं.
    दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक को सजाया गया है. वहीं, मुंबई में कई जगहों पर नए साल के स्वागत के लिए खूबसूरत सजावट की गई है. आइए तस्वीरों और वीडियो के जरिए देखते हैं नववर्ष 2021 के जश्न के अलग-अलग रंग...

    कोरोना गाइडलाइंस के बीच नए साल की पूर्वसंध्या पर बड़ी संख्या में लोग मुंबई के जुहू बीच पर पहुंचे. हालांकि नाइट कर्फ्यू के कारण लोगों को 11 बजे तक बीच को खाली करना पड़ा.

    पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में नए साल का जश्न कुछ इस तरह से मनाया जा रहा है. देखें VIDEO


    नए साल की संध्या पर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू के एमजी रोड समेत पूरे इलाके में भारी सुरक्षा बल को तैनात किया गया है. सीआरपीसी की धारा 144 के तहत शहर में प्रतिबंध  लगाए गए हैं और 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगे.



    ओडिशा में कलाकार मानस कुमार साहू ने नए साल को लेकर पुरी के गोल्डन बीच पर शानदार कलाकृति बनाई है. बालू पर उन्होंने 2021 हैप्पी न्यू ईयर उकेरी है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने के लिए उन्हें 7 घंटे लग गए.







    राजधानी दिल्ली में नए साल का जश्न शुरू हो गया है. दिल्ली के नॉर्थ और साउथ ब्लॉक नए साल के जश्न में रोशनी में नहाया हुआ नजर आया.


    दुनिया के बाकि देशों को छोड़कर न्यूजीलैंड (New Zealand) सबसे पहले नए साल का जश्न मना रहा है. इस बार कोरोना वायरस के चलते नए साल का जश्न कुछ अलग तरीके से मनाया जा रहा है.



    ज्यादातर लोग अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नए साल का स्वागत कर रहे हैं. आइए तस्वीरों और वीडियो के जरिए देखते हैं नववर्ष 2021 के जश्न के अलग-अलग रंग...

    (AP Photo/Lee Jin-man)


    द. अफ्रीका की राजधानी सियोल में नए स्वागत के स्वागत में लगा पोस्टर और जश्न की तैयारियां शुरू.

    फिजी में भी नए साल का जश्न शुरू हो चुका है.

    (AP Photo/Mark Baker)


    न्यूजीलैंड के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में भी नए साल का आगाज हो गया है.


    सिडनी के विश्व प्रसिद्ध सिडनी हॉर्बर में शानदार लाइटिंग की व्यवस्था की गई है और काफी लोग नए साल का आगाज करने यहां पहुंचे.



    मुंबई में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
    मुंबई में नए साल साल के जश्न के मद्देनजर धारा-144 लागू कर दी गई है. इसके तहत जिसमें 5 या 5 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है. यहां लोग रात 11 बजे तक उत्सव मना सकते हैं. रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू है. 11 बजे के बाद रेस्टोरेंट, बार, पब, बीच या छत पर पार्टी की अनुमति नहीं है. मुंबई पुलिस के प्रवक्ता ने कहा, हमम ड्रोन से नजर रखेंगे. कोई शराब पिया मिलेगा तो उस पर शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले भी दर्ज किए जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज