पाक की एयरस्पेस बंद करने की धमकी पर बोले पुरी, इससे निपटने के लिए उठाएंगे कदम

पाकिस्तान (Pakistan) कराची हवाई क्षेत्र में 28 से 31 अगस्त तक पहले ही तीन उड़ान मार्गों को बंद कर चुका है. हालांकि इससे भारतीय एयरलाइन (Indian Airline) कंपनियों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ है.

भाषा
Updated: August 29, 2019, 10:13 PM IST
पाक की एयरस्पेस बंद करने की धमकी पर बोले पुरी, इससे निपटने के लिए उठाएंगे कदम
पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना हवाईक्षेत्र बंद करने की धमकी दी है. (हरदीप सिंह पुरी की फाइल फोटो)
भाषा
Updated: August 29, 2019, 10:13 PM IST
पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा भारत के लिए अपना हवाईक्षेत्र (Air Space) बंद करने की बात कहे जाने के मद्देनजर उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने गुरुवार को कहा कि नई दिल्ली इस तरह का अनुभव हाल में भी देख चुकी है तथा किसी भी चुनौती से निपटने के लिए प्रणालियां स्थापित की जाएंगी और कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने हालांकि कहा कि वह इस संबंध में घटनाक्रमों को लेकर आशंकित नहीं होना चाहते.

पुरी की टिप्पणी तब आई जब पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल (Mohammad Faisal) ने इस्लामाबाद में मीडिया से कहा कि अनुकूल समय पर भारत के लिए पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र बंद करने का आदेश दिया जा सकता है. भारत के उड्डयन मंत्री ने नई दिल्ली में कहा, "हर देश अपने खुद के कदम उठाएगा. हमने हाल में भी इस तरह का अनुभव देखा है और हम मुद्दों तथा चुनौतियों से निपटने के लिए प्रणालियां लगाएंगे तथा कदम उठाएंगे."

पाकिस्तान कराची हवाई क्षेत्र में 28 से 31 अगस्त तक पहले ही तीन उड़ान मार्गों को बंद कर चुका है. हालांकि इससे भारतीय एयरलाइन कंपनियों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ है. इस्लामाबाद ने बुधवार को कहा था कि वह भारतीय उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहा है.

मैं सभी बयानों को देख रहा हूं- पुरी

एक मीडिया कार्यशाला के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुरी ने यह भी कहा, "मैं विभिन्न टिप्पणीकारों, लोगों, आदि की तरफ से आ रहे बयानों को देख रहा हूं. मैं आपको कुल मिलाकर यह बता सकता हूं कि मैं और सचिव इन मुद्दों पर चर्चा करते रहते हैं. हम घटनाक्रमों का पूर्वानुमान नहीं लगाना चाहते और ऐसा करना सही नहीं होगा."

एयरस्ट्राइक के बाद पाक ने बंद किया था एयरस्पेस
गत 26 फरवरी को बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था. इसने अपना हवाई क्षेत्र 16 जुलाई को खोला था और तब तक एयर इंडिया को करीब 500 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका था.
Loading...

पाक कर रहा है बयानबाजी
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को कहा था कि भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने के बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है और इस तरह का कोई भी कदम विचार-विमर्श के जरिए प्रत्येक पहलू को देखकर किया जाएगा. हालांकि पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को टि्वटर पर कहा था कि सरकार, भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र और अफगानिस्तान तक जाने वाले भारत के व्यापार से संबंधित पाकिस्तानी जमीनी मार्गों को बंद करने पर विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें: पाक ने माना आसान नहीं है भारत के लिए एयरस्पेस बंद करना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 8:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...