Home /News /nation /

कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों को थेरेपी देने का काम कर रहा है यह कुत्ता

कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों को थेरेपी देने का काम कर रहा है यह कुत्ता

मैक्सिको सिटी हॉस्पिटल में तैनात है हार्ले द पग (फोटो- Twitter)

मैक्सिको सिटी हॉस्पिटल में तैनात है हार्ले द पग (फोटो- Twitter)

थेरेपी डॉग (Therapy Dog) के तौर पर प्रशिक्षित एक पग, मैक्सिको सिटी अस्पताल (Mexico City Hospital) में नये कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) से लड़ने वाले चिकित्सा कर्मचारियों के तनाव को दूर करने की कोशिश कर रहा है. हार्ली प्रत्येक दिन दो घंटे के लिए डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों का मनोरंजन करता है.

अधिक पढ़ें ...
    मेक्सिको सिटी. छोटे पीले रंग के जूते, काले चश्मे और एक सुरक्षात्मक सूट (Protective suit) पहने, हार्ली "द पग" (Harley The Pug) को एक थेरेपी देने वाले कुत्ते (Therapist Dog) के तौर पर प्रशिक्षित किया गया है. मैक्सिको सिटी अस्पताल में नये कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) से लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मियों का काम करता है.

    इस 'हार्ली द पग' (Harley The Pug) नाम के कुत्ते के पास बहुत महत्वपूर्ण काम है. वह मेक्सिको सिटी (Mexico City) के एक अस्पताल में डॉक्टरों और नर्सों को इमोशनल सपोर्ट देता है. मेडिकल स्टाफ ने कोविड-19 (Covid-19) के साथ रोगियों का इलाज करने वाले फ्रंट लाइन स्वास्थ्यकर्मियों (Front Line Health Workers) के तौर पर कम से कम 50 दिन बिताए हैं और तीन साल की उम्र का यह पग उन्हें कुछ आराम देने के लिए यहां है.

    हार्ली को मिला है सह-थेरेपिस्ट का पद
    उसकी नौकरी के दौरान 'सह-थेरेपिस्ट' का पद मिला हुआ है, और वह अपने मालिक लूसिया लेडेस्मा टोरे के साथ काम करता है जो एक मनोवैज्ञानिक हैं. गले लगने और खेलने की सेवा की पेशकश करते हुए, वह अपने पीले बूटों और काले चश्मे में स्वास्थ्यकर्मियों के बीच खुशी फैला रहा है. यह पग पूरी तरह से अपने आपको पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (PPE) से ढंककर रखता है, क्योंकि सुरक्षा सबसे पहले है. लोग उससे मिलते हैं तो कहते हैं कि 'अच्छा लड़का हार्ली'.



    बता दें कि दुनिया वैश्विक महामारी (Global Pandemic) कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है. इस महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की तादाद 46 लाख, 21 हजार, 125 तक पहुंच चुकी है. वहीं इससे अब तक 308,132 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके अलावा दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मरने वालों की तादाद 85 हजार के पार पहुंच गई है. इससे अब तक 14 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित बताए गए हैं. रूस (Russia) में संक्रमित लोगों का आंकड़ा ढाई लाख के पार पहुंच गया.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन: छोटी सी 'टीचर' की टेडी स्टूडेंट्स क्लास देख आपको बचपन याद आ जायेगी

    Tags: Coronavirus, Coronavirus pandemic, COVID 19, Covid19, Dog, Dog Breed, Mexico

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर