Home /News /nation /

हर्षवर्धन बोले- 80 जिलों में पिछले 7 दिनों में नहीं आया कोई नया कोरोना केस, जानें अपने राज्य का हाल

हर्षवर्धन बोले- 80 जिलों में पिछले 7 दिनों में नहीं आया कोई नया कोरोना केस, जानें अपने राज्य का हाल

देश के 80 जिलों में पिछले 7 दिनों से कोई नया केस नहीं आया सामने.

देश के 80 जिलों में पिछले 7 दिनों से कोई नया केस नहीं आया सामने.

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा तो हो रहा है लेकिन यह पहले की तुलना में काफी कम है. दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में ​गिरावट दर्ज की जा रही है.

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण देश में तेजी से फैल रहा है. हर दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. हालांकि राज्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर को देखें तो उसकी रफ्तार अब धीमी ​पड़ती दिखाई दे रही है. खुद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) का कहना है कि पिछले 7 दिनों से 80 जिलों में कोरोना का कोई ताजा मामला सामने नहीं आया है.

    कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे देश के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के ये आंकड़े काफी राहत देने वाले हैं. देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा तो हो रहा है लेकिन यह पहले की तुलना में काफी कम है. दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में ​गिरावट दर्ज की जा रही है. आइए जानते हैं कैसी है आपके राज्यों की स्थिति और पहले से कितना सुधरा है कोरोना का आंकड़ा.

    दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना की रफ्तार अब धीमी पड़ती दिख रही है. पिछले हफ्ते तक दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 7.9 फीसदी थी जो अब घटकर 5.5 फीसदी ही रह गई है. दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 2918 हुई जबकि 54 लोगों को अभी तक अपनी जान गंवानी पड़ी है.

    महाराष्ट्र : महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या भले ही हर दिन बढ़ी हुई दिखाई दे रही हो लेकिन यहां पर हालात सुधरते दिख रहे हैं. महाराष्ट्र में पिछले हफ्ते कोरोना वायरस का संक्रमण 11.3 फीसदी था जो अ​ब घटकर 9.8 फीसदी हो गया है. महाराष्ट्र में अब तक कोरोना से संक्रमण के 8086 केस आ चुके हैं जबकि 342 लोगों की मौत हो चुकी है.

    तमिलनाडु : त​मिलनाडु में पिछले कुछ दिनों से तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में ब्रेक लगना शुरू हो गया है. पिछले हफ्ते तक यहां पर कोरोना संक्रमण की दर 4.6 प्रतिशत था जो अब ये घटकर 3.5 फीसदी रह गयी है.

    पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में पहले से काफी कम है. यहां पर अब तक 649 मरीज मिले हैं जबकि 20 लोगों की मौत हुई है. इन सबके बावजूद राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ी है. पिछले सप्ताह तक यहां पर कोरोना संक्रमण की दर 12.1 फीसदी थी जो अब घटकर 9.7 फीसदी ही रह गयी है.

    तेलंगाना: तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच चुका है और अब तक करीब 26 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां पर कोरोना संक्रमण फैसले की दर काफी कम हो गई है. पिछले सप्ताह तक कोरोना संक्रमण की दर जहां 6.2 फीसदी थी वह घटकर अब 2.0 हो गई है.

    गुजरात: महाराष्ट्र के बाद तेजी से हॉटस्पॉट के रूप में उभरे गुजरात की हालत भी अब सुधरती दिख रही है. गुजरात में कोरोना संक्र​मित मरीजों की दर में काफी सुधार हुआ है. गुजरात में कोरोना वायरस का संक्रमण 8.6 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, जो सप्ताह भर पहले 19.3 फीसदी था. गुजरात में अब तक 3301 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जबकि 151 लोगों की मौत हो चुकी है.

    मध्य प्रदेश: कोरोना वायरस की दर में मध्य प्रदेश में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. हफ्ते भर पहले तक यहां पर कोरोना संक्रमण की दर करीब 13.7 फीसदी थी जो घटकर अब केवल 5 फीसदी ही रह गई है. मध्य प्रदेश में अब तक 2168 लोग कोरोना से संक्रमित बताए जा रहे हैं. राज्य में कोरोना की वजह से अब तक 106 लोगों की जान जा चुकी है.

    उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से जिस रफ्तार से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही थी वह चिंता का विषय बन गई थी लेकिन अब यहां के हालात में सुधार आता दिखाई दे रहा है. पिछले सप्ताह यूपी में कोरोना संक्रमण की दर 13.6 प्रतिशत थी जो घटकर अब 6.8 फीसदी ही रह गई है.

    हरियाणा: हरियाणा में कोरोना वायरस का असर काफी कम दिखाई पड़ रहा है. हरियाणा में अब तक 289 लोग कोरोना संक्रमित हैं जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है. इसके बावजूद यहां पर कोरोना के संक्रमण की स्थिति में सुधार हुआ है. पिछले हफ्ते यहां पर कोरोना संक्रमण की दर 3.4 फीसदी थी जो अब घटकर 3.1 फीसदी ही रह गई है.

    राजस्थान: राजस्थान में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की दर में सुधार देखने को मिल रहा है.
    पिछले हफ्ते तक यहां पर कोरोना संक्रमण की दर 8.9 फीसदी थी, जो अब 5.7 फीसदी रह गई है. राजस्थान में अब तक 2185 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 41 लोगों की मौत हो चुकी है.

    इसे भी पढ़ें :-


    मुंबई पुलिस का फैसला, 55 साल से ज्यादा उम्र के पुलिसकर्मी नहीं करेंगे ड्यूटी


    इस सरकारी कंपनी में आज से शुरू हुई मैन्युफैक्चरिंग, दो शिफ्ट में होगा काम

    Tags: Corona, Coronavirus, Harsh Vardhan, Health ministry, Lockdown

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर