ऑक्‍सीजन पहले भी पर्याप्‍त मात्रा में थी, विभिन्‍न स्रोतों से मंगाई भी जा रही: डॉ. हर्षवर्धन

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने दी प्रतिक्रिया. (Pic- ANI)

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने दी प्रतिक्रिया. (Pic- ANI)

Oxygen Crisis: डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार देश में स्थित औद्योगिक इकाइयों और विदेश से भी ऑक्‍सीजन को मंगाया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 3:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के साथ ही जारी ऑक्‍सीजन संकट (Oxygen Crisis) से मरीज परेशान हैं. अस्‍पतालों में अब भी ऑक्‍सीजन (Oxygen) की कमी देखने को मिल रही है. ऐसे में केंद्र सरकार ऑक्‍सीजन की कमी दूर करने की पूरी कोशिश कर रही है. इस बीच गुरुवार को स्‍वास्‍थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने जानकारी दी है कि देश में पहले भी पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन थी और अब इसे विभिन्‍न स्रोतों से मंगाया भी जा रहा है.

डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार देश में स्थित औद्योगिक इकाइयों और विदेश से भी ऑक्‍सीजन को मंगाया जा रहा है. हर्षवर्धन का कहना है कि इस समय ऑक्‍सीजन से जुड़ी सही जानकारी भी काफी महत्‍वपूर्ण है. घबराहट की स्थिति पर प्रतिक्रिया देते हुए अस्‍पतालों की ओर भागने की जरूरत नहीं है. जिसे भी ऑक्‍सीजन की जरूरत होगी उसे मिलेगी. लेकिन यह भी ठीक नहीं है कि कोई यह सोचता है कि उसे ऑक्‍सीजन की जरूरत है वो भी ज्ञान की कमी के कारण.



हर्षवर्धन ने कहा, 'लोगों को घबराकर इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं है. अधिकांश मरीज डॉक्‍टर की उपयुक्‍त सलाह पर घर पर ही रहकर ठीक हो रहे हैं. मैं यह सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के तौर पर नहीं बल्कि एक डॉक्‍टर के रूप में भी कह रहा हूं.'


वहीं दिल्ली में हुई ऑक्सीजन कमी लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. गुरुवार को हुई इस सुनवाई में दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को जमकर घेरा है. सरकार ने केंद्र पर ऑक्सीजन सप्लाई अटकाने का आरोप लगाया है. साथ ही दावा किया कि केंद्र सरकार केवल आदेश ही जारी कर रही है. केंद्र सरकार ने भी कहा है कि ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाया जा रहा है. अदालत ने केंद्र सरकार से जरूरी कदम उठाने के लिए कहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज