Home /News /nation /

राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 में हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार

राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 में हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार

राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 में हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार
(image credit: Twitter.com)

राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 में हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार (image credit: Twitter.com)

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के आधार पर अधिकतम जन भागीदारी के साथ शीर्ष स्‍थान पाने वाले जिलों और राज्यों को पुरस्कृत किया गया.

    पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के आधार पर अधिकतम जन भागीदारी के साथ शीर्ष स्‍थान पाने वाले जिलों और राज्यों को पुरस्कृत किया गया. इसमें शीर्ष स्थान पाने वाले 3 राज्य हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र हैं.

    स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय के बयान के मुताबिक हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का खिताब दिया गया, जबकि महाराष्ट्र के सतारा जिले को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 की रैंकिंग में सबसे अच्छे जिले का स्थान मिला.

    उत्तर प्रदेश को पेयजल और स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में सर्वाधिक जनभागीदारी के लिए पुरस्कृत किया गया. केन्‍द्रीय पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्री उमा भारती ने शीर्ष स्‍थान पाने वाले देश के तीन राज्यों और जिलों को प्रवासी भारतीय केंद्र में पुरस्‍कार प्रदान किए.

    इसमें शीर्ष स्थान पाने वाले 3 जिलों में सतारा (महाराष्ट्र), रेवाड़ी (हरियाणा), पेडापल्ली (तेलंगाना) हैं. सबसे ज्यादा जनभागीदारी वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र शामिल हैं.

    उल्लेखनीय है कि पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने एक स्वतंत्र सर्वेक्षण एजेंसी के माध्यम से मात्रात्मक और गुणात्मक स्वच्छता (स्वच्छता) मानकों के आधार पर भारत के सभी जिलों की रैंकिंग तय करने के लिए 'स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018' (एसएसजी 2018) की शुरुआत की थी.

    स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के तहत पूरे भारत में 685 जिलों के 6786 गांवों को शामिल किया गया था. इनमें 6786 गांवों में 27,963 सार्वजनिक स्थानों अर्थात स्कूल, आंगनवाड़ी, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र, हाट/बाज़ार/धार्मिक स्थानों आदि का सर्वेक्षण एक स्वतंत्र एजेंसी ने किया था.

    इसके तहत विभिन्न मुद्दों पर गांववालों की प्रतिक्रिया जानने के लिए लगभग 1,82,531 लोगों का साक्षात्कार किया गया था. इसके अलावा एक ऐप के ज़रिए नागरिकों को स्वच्छता संबंधी मुद्दों पर ऑनलाइन प्रतिक्रिया देने के लिए भी कहा गया था.

    Tags: Cleaning, Gujarat, Haryana news, Maharashtra, Manohar Lal Khattar, Uma bharti

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर