लाइव टीवी

डेरा हिंसा मामले में प्रमुख आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर, ED दो बार कर चुकी है पूछताछ

भाषा
Updated: August 25, 2018, 7:42 PM IST
डेरा हिंसा मामले में प्रमुख आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर, ED दो बार कर चुकी है पूछताछ
डेरा हिंसा मामले में प्रमुख आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर, ED दो बार कर चुकी है पूछताछ (image credit: News18/Reuters file)

डेरा सच्चा सौदा की अध्यक्ष विपासना इंसां अब भी हरियाणा पुलिस के हाथ नहीं लग रही है, लेकिन प्रवर्तन निदेशालय उससे दो बार पूछताछ कर चुका है.

  • Share this:
डेरा सच्चा सौदा की अध्यक्ष विपासना इंसां अब भी हरियाणा पुलिस के हाथ नहीं लग रही है, लेकिन प्रवर्तन निदेशालय उससे दो बार पूछताछ कर चुका है. पिछले वर्ष 25 अगस्त के दिन गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार का दोषी ठहराए जाने के बाद भड़की हिंसा के बाद से ईडी उससे दो बार पूछताछ कर चुका है.

विपासना इंसां और गुरमीत के प्रवक्ता आदित्य इंसां के नाम पंचकूला और सिरसा में हुई व्यापक हिंसा के सिलसिले में अति वांछित लोगों की सूची में है. इस हिंसा में 40 से अधिक लोग मारे गए थे.

दोषी ठहराए जाने के बाद अपनी दो अनुयायियों के साथ पिछले वर्ष 25 अगस्त को गुरमीत राम रहीम को सलाखों के पीछे भेज दिया गया. इसके बाद उसके समर्थकों ने पंचकूला और सिरसा में काफी उत्पात मचाया और करोड़ों रुपए मूल्य की संपत्तियों को क्षतिग्रस्त कर दिया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हमारी टीम विपासना इंसां और आदित्य इंसां को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही है.'



प्रवर्तन निदेशालय ने आठ अगस्त को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में सौंपी अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि इस अवधि के दौरान उससे दो बार पूछताछ की गई है. एजेंसी डेरा की वित्तीय संपत्तियों और वित्तीय गतिविधियों में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है.



विपासना इस वर्ष फरवरी में मामले में अपना नाम जुड़ने से पहले हरियाणा पुलिस के विशेष जांच दल के समक्ष पेश हुई थी. इसके बाद से वो पुलिस के हाथ नहीं लग पाई है. पुलिस ने आदित्य इंसां की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को पांच लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है.

हरियाणा पुलिस ने हिंसा, आगजनी और सार्वजनिक तथा निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के सिलसिले में डेरा समर्थकों के खिलाफ 240 मामले दर्ज़ किए थे. रोहतक की सुनारिया जेल में न्यायाधीश ने गुरमीत को 20 वर्ष की सज़ा सुनाई थी. वो इस जेल में ही बंद है. अधिकारियों ने बताया कि डेरा प्रमुख जेल के अंदर सब्जियां उगाकर अब तक छह हज़ार रुपए कमा चुका है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2018, 7:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading