लाइव टीवी

भारत-बांग्लादेश बिजनेस फोरम में बोलीं हसीना- मालूम नहीं क्यों आपने प्याज बंद कर दिया?

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 3:37 PM IST
भारत-बांग्लादेश बिजनेस फोरम में बोलीं हसीना- मालूम नहीं क्यों आपने प्याज बंद कर दिया?
भारत-बांग्लादेश बिजनेस फोरम में शेख हसीना ने कहा, ' हमारे लिए प्याज में थोड़ा दिक्कत हो गया है. मुझे मालूम नहीं क्यों आपने प्याज बंद कर दिया? मैंने कुक को बोल दिया अब से खाना में प्याज बंद कर दो

प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina Wajed) चार दिन के भारत दौरे पर भारत आई हैं. जहां उन्होंने भारत और बांग्लादेश बिजनेस फोरम को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम अपने रिश्तों को अपने वाले समय में एक नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 3:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina Wajed) ने नई दिल्ली में भारत-बांग्लादेश के बिजनेस फोरम को संबोधित किया. इस दौरान शेख हसीना वाजेद ने प्याज निर्यात पर भारत द्वारा रोक को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने ने कहा कि उन्हें मालूम नहीं कि प्याज का निर्यात क्यों रोका गया है. हसीना ने कहा कि उन्होंने खाने में प्याज लेना बंद कर दिया है.

भारत-बांग्लादेश बिजनेस फोरम में शेख हसीना ने कहा, ' हमारे लिए प्याज में थोड़ा दिक्कत हो गया है. मुझे मालूम नहीं क्यों आपने प्याज बंद कर दिया? मैंने कुक को बोल दिया अब से खाना में प्याज बंद कर दो. गौरतलब है कि देश में बढ़ती प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने निर्यात पर रोक लगा दिया है. जिसके चलते पड़ोसी देश श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश में प्याज की भारी किल्लत हो गई है.

नई दिल्ली बिजनेस फोरम में शेख हसीना


गौरतलब है कि बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन के भारत दौरे पर भारत आई हैं. जहां उन्होंने भारत और बांग्लादेश बिजनेस फोरम को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम अपने रिश्तों को अपने वाले समय में एक नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे. उन्होंने कहा कि मैं तहे दिल से भारतीय सरकार को इस संवाद की यह अवसर प्रदान करने के लिए धंन्यवाद देती हूं.

नई दिल्ली बिजनेस फोरम में शेख हसीना


भारत ने एक्सपोर्ट पर रोक लगाया रोक
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने देश में प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए 29 सितंबर को एक आदेश के जारिए विदेशों को होने वाली प्याज निर्यात पर रोक का ऐलान किया है.  भारत द्वारा एक्सपोर्ट पर रोक लगाए जाने के बाद बांग्लादेश, नेपाल, दुबई, श्रीलंका और मलेशिया में प्याज के दाम दोगुने हो गए है. देश की राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमतें 70 - 80 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई थी.
Loading...

नेपाल-बांग्लादेश और दुबई के लोग हुए परेशान
भारत द्वारा एक्सपोर्ट बैन किए जाने से बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, दुबई, मलेशिया में प्याज के दाम दोगुने हो गए. बांग्लादेश में एक किलो प्याज का भाव 120 टका तक पहुंच गया, जो दिसंबर 2013 के बाद सबसे अधिक है. वहीं श्रीलंका में प्याज की कीमतें एक हफ्ते में 50 फीसदी बढ़कर 280-300 श्रीलंकाई रुपये हो गए. बांग्लादेश की राजधानी ढाका में प्याज की कीमत 120 टका (100 रुपए) किलो पहुंच गई. यह 15 दिन पहले के मुकाबले दोगुनी है और दिसंबर 2013 के बाद सबसे ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: 

इमरान खान की कुर्सी को खतरा? पाकिस्तान के विपक्षी दल करेंगे 'आजादी मार्च'

फ्रांस 8 अक्टूबर को सौंपेगा पहला राफेल, राजनाथ सिंह पेरिस में भरेंगे उड़ान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...