होम /न्यूज /राष्ट्र /रेप के आरोप पर बोले एमजे अकबर- 'पत्रकार के साथ सहमति से रहे थे संबंध'

रेप के आरोप पर बोले एमजे अकबर- 'पत्रकार के साथ सहमति से रहे थे संबंध'

पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर

पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर

पल्लवी गोगोई ने 'वॉशिंगटन पोस्ट' अखबार में एक कॉलम में पूरी घटना का ज़िक्र किया है. हालांकि एमजे अकबर के वकील ने इन आरो ...अधिक पढ़ें

    अमेरिका में रहने वाली एक भारतीय मूल की पत्रकार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पर बलात्कार करने का आरोप लगाया है. पल्लवी गोगोई नाम की ये पत्रकार नेशनल पब्लिक रेडियो (NPR) में चीफ बिजनेस रिपोर्टर हैं. उन्होंने 'वॉशिंगटन पोस्ट' अखबार में एक कॉलम में पूरी घटना का ज़िक्र किया है. हालांकि एमजे अकबर के वकील ने इन आरोपों को झूठा करार दिया है. (वॉशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित मूल लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

    पल्लवी गोगोई ने लिखा है कि एमजे अकबर एक शानदार पत्रकार थे लेकिन 'एशियन एज' अखबार में एडिटर-इन-चीफ रहते हुए उन्होंने अपने अपने पद का दुरुपयोग किया. गोगोई ने जब एशियन एज में नौकरी शुरू की थी, तब उनकी उम्र सिर्फ 22 साल थी. पल्लवी के मुताबिक घटना 1994 की है.

    गोगोई ने लिखा है, 'मैं उनकी भाषा शैली से काफी प्रभावित थी. मैं सोचती थी कि काश मैं भी ऐसा लिखूं. लिहाजा मैं उनका काफी सम्मान करती थी. ऐसे में उनकी गालियों को भी मैं सह लेती थी.'




    सिर्फ 23 साल की उम्र में गोगोई को अखबार में ओपिनियन पेज का एडिटर बना दिया गया. लेकिन उनका कहना है कि इसके लिए उन्हें बड़ी कीमत चुकानी पड़ी. उस दिन को याद करते हुए उन्होंने लिखा है. ''अकबर ने मेरी तारीफ की, लेकिन अचानक ही उसने मुझे किस कर लिया. मैं बेहद डर गई.... मैं शर्मिंदा हो गई.'' गोगोई ने पूरी घटना अपने एक साथी को बताई.

    यह भी पढ़ें: दादा थे हिन्दू, बेटे का नाम प्रयाग- ऐसी है #MeToo में घिरे एमजे अकबर की कहानी

    दूसरी घटना कुछ महीनों के बाद मुंबई में एक मैगजीन लॉन्च के दौरान हुई. उन्होंने इस घटना का ज़िक्र करते हुए लिखा, 'अकबर ने मुझे ताज होटल के कमरे में बुलाया. एक बार फिर से उन्होंने मुझे किस करने की कोशिश की. मैंने उन्हें धक्का दिया. उसने मेरे चहरे पर खरोंच मार दी...मैं रोते हुए वहां से भागी. उस दिन शाम को एक दोस्त को बताया कि मेरे चेहरे पर इसलिए खरोंच आ गई क्योंकि मैं होटल में गिर गई थी.' इस घटना के बाद वो दिल्ली लौट गईं. दिल्ली में एमजे अकबर ने उन्हें नौकरी से निकालने की धमकी दी.

    तीसरी घटना जयपुर की है. अकबर ने उन्हें एक स्टोरी करने के लिए जयपुर बुलाया था. गोगोई ने लिखा, ' होटल के कमरे में मैंने उन्हें रोकने की कोशिश की लेकिन उन्होंने मेरे कपड़े फाड़ दिए और मेरा रेप किया. मैं शर्मिंदा हो गई. लेकिन उस उक्त मैंने इसके बारे में किसी को नहीं बताया. मुझे लगा कि शायद इस घटना पर कोई यकीन नहीं करेगा. मैंने खुद को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया.'

    एमजे अकबर इस मामले पर क्या बोले?
    एमजी अकबर ने इन आरोपों का खंडन किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई पर अकबर के स्टेटमेंट की कॉपी प्रकाशित की गई है. इसमें एमजे अकबर ने बताया, "मुझे वॉशिंगटन पोस्ट में छपे आर्टिकल की जानकारी मिली, जिसमें 23 साल पुरानी कथित घटना का जिक्र है. ये आरोप झूठे हैं और मैं इन्हें नकारता हूं. 1994 में पल्लवी गोगोई और मैं रिलेशनशिप में थे, जिसमें दोनों की सहमति थी. हमारा रिलेशन कुछ महीनों तक चला. इसके कारण मेरे पारिवारिक जीवन में मुश्किलें आईं और हमारा संबंध खत्म हो गया."



    आपको बता दें कि एमजे अकबर पर कई महिला पत्रकारों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. आरोपों के बाद उन्हें मोदी कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा था. मीटू कैंपेन के तहत यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने अपनी सफाई देने के बाद कानूनी रास्ता अपनाया है.

    Tags: Me Too, MJ Akbar, Rape, Sexual Abuse, Sexual Harassment

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें