कोरोना की वैक्सीन से लेकर कम्युनिटी ट्रांसमिशन और फिर दवाओं की कालाबाजारी, जानिए इन मुद्दों पर स्वास्थ्य मंत्री के जवाब

कोरोना की वैक्सीन से लेकर कम्युनिटी ट्रांसमिशन और फिर दवाओं की कालाबाजारी, जानिए इन मुद्दों पर स्वास्थ्य मंत्री के जवाब
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले देश भर में लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से हर रोज औसतन 25 हज़ार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 13, 2020, 11:28 AM IST
  • Share this:
(मारया शकील)

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harsh Vardhan) ने दावा किया है कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि कोरोना की वैक्सीन पर देश के वैज्ञानिक लगातार काम कर रहे हैं और आने वाले कुछ महीनों में हमें अच्छे नतीजे मिल सकते हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने न्यूज़ 18 से कोरोना से जुड़े कई और सवालों के जवाब दिए.

कोई कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं
कोरोना वायरस के मामले देश भर में लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से हर रोज औसतन 25 हज़ार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात कर रहे हैं. लेकिन स्वास्थ्य मंत्री ने इसे सिरे से खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन का कोई डेफिनेशन नहीं है. उन्होंने एक बार फिर से दोहराया कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन जैसी कोई चीज नहीं है. कुछ खास इलाके हैं जहां ट्रांसमिशन ज्यादा है जैसा कि मुंबई के धारावी में हुआ. लेकिन अब इसे भी नियंत्रित कर लिया गया है.
कब आएगी कोरोना की वैक्सीन?


देश भर में इन दिनों कोरोना की कम से कम 7 वैक्सीन पर काम चल रहा है. जिसमें से दो वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि पिछले दिनों लोगों ने आईसीएमआर की बातों का गलत मतलब निकाल लिया. उन्होंने कहा, 'हम लोग वैक्सीन को फास्ट ट्रैक करने की बात कर रहे हैं. हम लोग वैक्सीन बनाने के सारे नियमों को फॉलो कर रहे हैं. जैसा कि दुनिया भर में किया जाता है. हम फिलहाल ये नहीं बता सकते हैं कि ये वैक्सीन कब आएगी. लेकिन इतना जरूर है कि हमारे वैज्ञानिक मेहनत कर रहे हैं और अच्छा रहेगा कि ये हमें ये जल्दी मिल जाए.'



रेमडेसिवीर की कालाबाजारी
पिछले हफ्ते कोरोना की सबसे कारगर दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) की भारत में कालाबजारी की खबरें आई थीं. बताया जा रहा है कि ब्‍लैक मार्केट में इसकी 6 गुना ज्यादा कीमत वसूली जा रही है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि सरकार ने इसको लेकर कड़ी कार्रवाई की है. साथ ही कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. उन्होंने कहा कि एजेंसियों को रेमडेसिवीर के स्टॉक को लेकर डेटा रखने के लिए कहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading