Home /News /nation /

Covid-19: तंबाकू की बिक्री और पब्लिक प्लेस में थूकने पर देशभर में लगे बैन- स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

Covid-19: तंबाकू की बिक्री और पब्लिक प्लेस में थूकने पर देशभर में लगे बैन- स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने तंबाकू की बिक्री पर रोक लगाने के लिए राजस्थान और झारखंड की तारीफ की है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने तंबाकू की बिक्री पर रोक लगाने के लिए राजस्थान और झारखंड की तारीफ की है.

हाल ही में राजस्थान (Rajasthan) सरकार अध्यादेश लेकर आई है. इसके तहत पान, गुटका और तंबाकू के सार्वजनिक स्थान पर बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. झारखंड (Jharkhand) ने भी ऐसा ही कानून बनाया है. 

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देशभर में तंबाकू और उससे जुड़े कुछ उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लग सकता है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health minister Harsh Vardhan) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों से ऐसा करने की अपील की है. उन्होंने इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर भी बैन लगाने की अपील की है. केंद्रीय मंत्री ने यह अपील कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के लिए गए राजस्थान (Rajasthan) और झारखंड (Jharkhand) के निर्णयों को देखते हुए की है.

    केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने इस बारे में सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों को पत्र लिखा है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक हर्षवर्धन ने कहा कि तंबाकू खाने वालों में सार्वजनिक स्थान पर थूकने की आदत होती है. यह बेहद खतरनाक हो सकता है. खासकर इससे, कोविड-19, तपेदिक, स्वाइन फ्लू, एन्सेफलाइटिस आदि बीमारियां फैल सकती हैं.

    पत्र में कहा गया है कि धूम्रपान करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐस स्थान जहां, ज्यादा लोग जमा होते हैं, वहां धूम्रपान करने से कोविड का खतरा भी रहता है. 11 मई को भेजे गए इस पत्र में कहा गया है कि तंबाकू का इस्तेमाल पूरे विश्व के लोगों की सेहत के लिए खतरनाक है. स्वास्थ्य मंत्री ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की उस अपील का भी जिक्र किया है जिसमें कहा गया है कि लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान नहीं करना चाहिए और थूकना भी नहीं चाहिए.

    हर्षवर्धन ने कहा कि चबाने वाले तंबाकू उत्पादों और सुपाड़ी से लार का उत्पादन बढ़ जाता है. इसके बाद थूकने की बहुत तीव्र इच्छा होती है. सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से कोविड-19 का संक्रमण बढ़ सकता है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारें और केंद्रशासित प्रदेश सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाकर ना सिर्फ स्वच्छ भारत, बल्कि स्वस्थ भारत का लक्ष्य हासिल करने में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं.

    हर्षवर्धन ने केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 1 मई को जारी दिशानिर्देशों का भी उल्लेख किया है. इसके मुताबिक सार्वजनिक स्थानों पर थूकना दंडनीय अपराध होगा. केंद्रीय मंत्री का साफ कहना है कि तंबाकू और थूकने पर बैन से कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी. अब तक देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव मामले-81,970 आ चुके हैं. इनमें से 2649 लोगों की मौत हो चुकी है.

    हाल ही में राजस्थान सरकार अध्यादेश लेकर आई है. इसके तहत पान, गुटका और तंबाकू के सार्वजनिक स्थान पर बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. झारखंड ने भी ऐसा ही कानून बनाया है, ताकि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की आदत पर रोक लगाई जा सके. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस बारे में राजस्थान और झारखंड के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी राज्यों से ऐसे ही उपाय अपनाने की अपील की.

    यह भी पढ़ें: 

    प्रवासी कामगार वापस आने की कर रहे मांग, मंगलौर में टाउन हॉल के बाहर दिया धरना

    भारत के वो तीन राष्ट्रपति जो नहीं लेते थे अपनी सैलरी का 70 फीसदी हिस्सा

    Tags: Coronavirus, COVID 19, Harsh Vardhan, Lockdown, Tobacco Ban, झारखंड, राजस्थान

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर