• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बच्चों के लिए अगले महीने आ सकती है कोरोना वैक्सीन- स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने BJP सांसदों को बताया

बच्चों के लिए अगले महीने आ सकती है कोरोना वैक्सीन- स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने BJP सांसदों को बताया

भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला ने बच्चों पर टीकों का परीक्षण शुरू कर दिया है. (प्रतीकात्मक)

भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला ने बच्चों पर टीकों का परीक्षण शुरू कर दिया है. (प्रतीकात्मक)

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संसदीय दल की एक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भी बच्चों की वैक्सीन के बारे में बताया.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत में बच्चों के लिए कोविड रोधी टीका (Anti Covid Vaccine For Childrens) अगले महीने तक आ सकता है. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने दी. भारतीय जनता पार्टी के संसदीय दल की एक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बच्चों की वैक्सीन के बारे में बताया. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंडाविया ने भाजपा संसदीय दल की बैठक में कहा कि सरकार अगले महीने बच्चों का टीकाकरण शुरू कर सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमण को कमरजोर करने और देश भर में स्कूलों को फिर से खोलने की दिशा में बच्चों के लिए वैक्सीन एक बड़ा कदम होगा.

    इससे पहले मंडाविया ने मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में कहा था कि भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला ने बच्चों पर टीकों का परीक्षण शुरू कर दिया है. उम्मीद है कि इसमें सफलता मिलेगी और बच्चों के लिए भी टीका उपलब्ध हो जाएगा.

    AIIMS निदेशक ने भी कहा था – सितंबर में लॉन्च हो जाएगी वैक्सीन
    बीते दिनों अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने जानकारी दी थी कि बच्‍चों के लिए कोरोना वैक्‍सीन सितंबर तक लांच की जा सकती है. भारत में अब तक 44 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है. सरकार ने इस साल के अंत तक 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य रखा है.

    डॉ. गुलेरिया ने बताया था कि जाइडस कैडिला ने बच्‍चों की वैक्‍सीन का ट्रायल पूरा कर लिया है और उन्‍हें आपातकालीन इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी का इंतजार है. डॉ. गुलेरिया ने बताया कि भारत बायोटेक की ओर से बच्‍चों के लिए तैयार की गई कोवैक्सीन का ट्रायल भी अगस्त या सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए ट्रायल के तुरंत बाद ही वैक्‍सीन को हरी झंडी दिखा दी जाएगी.

    इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में अब तक दी गई कोविड-19 टीके की कुल खुराकों की संख्या 44 करोड़ को पार कर गई है. मंत्रालय ने कहा कि एक अन्य महत्वपूर्ण उपलब्धि में, महाराष्ट्र सोमवार को एक करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 टीका की दोनों खुराक देने वाला पहला राज्य बन गया. मंत्रालय ने कहा कि शाम सात बजे की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को टीके की 66 लाख से अधिक खुराक दी गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज