Home /News /nation /

ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाव के लिए भारत में दी जाएगी वैक्सीन की बूस्टर डोज? स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाव के लिए भारत में दी जाएगी वैक्सीन की बूस्टर डोज? स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वैक्सीन के 125 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं.

भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वैक्सीन के 125 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं.

Corona vaccine Booster Dose: वैक्सीन की बूस्टर डोज के बारे में टॉप जीनोम साइंटिस्ट ने कहा है कि 40 साल से ऊपर के लोगों को यह दी जानी चाहिए. इसमें फोकस उन पर रखा जाए, जिन्हें खतरा ज्यादा है. इंडियन सार्स-कोविड-2 जेनेटिक कंसोर्शियम (INSACOG) के बुलेटिन में बूस्टर डोज की सिफारिश की गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Coronavirus Omicron Variant) के केस भारत में मिलने के बाद चारों तरफ डर का माहौल है. सबके मन में एक ही सवाल है कि क्या ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाव के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज (Corona vaccine Booster Dose) लगाई जाएगी? इस सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने कहा, ‘लोगों को वैक्सीन की बूस्टर दी जानी है या नहीं इस पर फैसला वैज्ञानिकों की सलाह पर किया जाएगा.’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के सभी वेरिएंट से बचाव के लिए बच्चों का वैक्सीनेशन कब तक किया जाएगा इसका फैसला वैज्ञानिकों की सलाह के बाद ही किया जाएगा.

    उन्होंने कहा कि जिन देशों को रिस्क कैटेगरी में रखा गया है, वहां से आने वाले 16000 यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया गया है. इनमें से 18 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि राहत की बात ये है कि इनमें से किसी भी व्यक्ति में गंभीर लक्षण नहीं पाए गए हैं.

    वैक्सीन की बूस्टर डोज पर क्या बोले वैज्ञानिक?
    वैक्सीन की बूस्टर डोज के बारे में टॉप जीनोम साइंटिस्ट ने कहा है कि 40 साल से ऊपर के लोगों को यह दी जानी चाहिए. इसमें फोकस उन पर रखा जाए, जिन्हें खतरा ज्यादा है. इंडियन सार्स-कोविड-2 जेनेटिक कंसोर्शियम (INSACOG) के बुलेटिन में बूस्टर डोज की सिफारिश की गई है.

    ये भी पढ़ेंः- मंगल ग्रह पर कैसा होता है सूर्यास्त?, NASA ने पहली बार दुनिया को दिखाई ये अद्भुत तस्वीर

    बूस्टर डोज पर पॉलिसी कब तक?
    देश की कोविड टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा है कि सरकार गंभीर रोगियों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए वैक्सीन की एडिशनल डोज (बूस्टर डोज) पर नई पॉलिसी लाने जा रही है. नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप (NTAG) इस पॉलिसी को 2 हफ्ते में तैयार करेगा. NTAG देश के 44 करोड़ बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए भी नई पॉलिसी लाने जा रहा है.

    Tags: Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर