11 राज्यों के साथ स्वास्थ्य मंत्री ने की बैठक, महाराष्ट्र में कोरोना कहर जारी; यहां पढ़ें 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य है. (तस्वीर-AP)

महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य है. (तस्वीर-AP)

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में मंगलवार को 55 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमित मिले हैं. जबकि, 297 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. मुंबई बीएमसी ने फैसला किया है कि किसी भी हाउसिंग सोसाइटी में अगर पांच से ज्यादा मरीज मिलते हैं, तो उसे सील किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि आखिर क्यों जरूरतमंदों को पहले वैक्सीन दी जा रही है. आइए जानते हैं दुनिया की 10 बड़ी खबरें...

1- महाराष्ट्र में बेलगाम हुआ कोरोना, 55 हजार मामले, 297 मौत, गुजरात में बढ़ी सख्ती

महाराष्ट्र में कोरोना (Covid-19 in Maharashtra) की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. मंगलवार को राज्य में कोरोना के 55 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. बीते 24 घंटे के दौरान 297 लोगों ने महामारी से जान गंवाई है. वहीं गुजरात में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सख्ती बढ़ाई जा रही है. अब सरकारी दफ्तर शनिवार को बंद रहेंगे. राज्य के बड़े शहरों के साथ छोटे शहरों में भी नाइट कर्फ्यू लगेगा. रात 8 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. बड़े कार्यक्रम पर पाबंदी लगा दी गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

Youtube Video

2- कोरोनाः क्यों जरूरतमंदों को पहले दी जा रही वैक्सीन, जानें स्वास्थ्य मंत्रालय की दलील

मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) का उद्देश्य उन लोगों को वैक्सीन की खुराक नहीं देना है, जो टीका लगवाना चाहते हैं, बल्कि उन लोगों को टीका लगाना है, जिन्हें इसकी जरूरत है. स्वास्थ्य सचिव के बयान पर हंगामा मचने के बाद ANI ने मंत्रालय से पूरे मामले पर स्पष्टीकरण मांगा. इसके जवाब में राजेश भूषण ने कहा कि ये भ्रांति है कि सरकार टीकाकरण कार्यक्रम को नियंत्रित कर रही है, टीकाकरण का मौजूदा चरण गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए है और इसके लिए सप्लाई-डिमांड मॉडल को अपनाया जा रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3- अलग रह रहे तो भी पत्नी का खर्च उठाना पति का कर्तव्य- दिल्ली HC की टिप्पणी



दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने कहा है कि पति का यह कर्तव्य और दायित्व है कि वह अपनी पत्नी का खर्च उठाये और उसे एवं अपने बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करे. अदालत ने कहा कि पति अपनी पत्नी और बच्चों की देखभल की जिम्मेदारी उस स्थिति के अलावा बच नहीं सकता जिसकी जो कानूनों में निहित कानूनी आधार की अनुमति देते हों. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4- कोरोना पर 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग डॉ. हर्षवर्धन की बैठक, बोले- छत्तीसगढ़ में बुरे हालात

देश में कोरोना की तेज रफ्तार दूसरी लहर (Second Wave Of Covid-19) के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 11 सर्वाधिक प्रभावित राज्यों के साथ बैठक की है. इन 11 राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान हैं. इन राज्यों के स्वास्थ्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में हर्षवर्धन ने कहा है कि देश का कोरोना रिकवरी रेट 92.38% है. साथ ही उन्होंने कहा कि तेजी से नए मामलों में बढ़ोतरी के बावजूद मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5- बिहार में लोजपा का खेल खत्म, एक मात्र LJP विधायक ने थामा जेडीयू का दामन

बिहार (Bihar) की सत्ताधारी जदयू ने लोजपा को बड़ा झटका दिया है. दूसरे शब्दों में ऐसा भी कहा जा सकता है कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने लोजपा को निपटा दिया है. आज लोजपा के एक मात्र विधायक राजकुमार सिंह ने जेडीयू का दामन थाम लिया. इसके बाद बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने लोजपा विधायक दल के जेडीयू में विलय की मान्यता दे दी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6- भाग्यश्री के बेटे अभिमन्यु दसानी मचाने वाले हैं धमाल, इस साल 3 फिल्मों में आने वाले हैं नजर

फिल्म 'मर्द को दर्द नही होता' से बॉलीवुड की दुनिया मे कदम रखने वाले एक्ट्रेस भाग्यश्री (Bhagyashree) के बेटे अभिमन्यु दसानी (Abhimanyu Dasani) ने पहली ही फिल्म से अपना नाम बना लिया. एक्शन फिल्म में काम कर अभिमन्यु ने सात समंदर पार भी अपनी अदाकारी का लोहा मनवा लिया. ज्यादातर डायरेक्टर अपने फिल्म में इस युवा अभिनेता को लेना चाहते हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7- कच्‍चे तेल को लेकर सऊदी अरब की नसीहत पर गुस्‍साया भारत! क्रूड ऑयल आयात 35 फीसदी घटाने की तैयारी तेज

भारत ने पेट्रोल-डीजल की आसामान छूती कीमतों (Petrol-Diesel Price Hike) को काबू करने के लिए ओपेक देशों से कच्चे तेल का उत्पादन (Crude Oil Production) बढ़ाने को कहा था. इस पर सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भारत को सस्ती कीमत पर खरीदे गए कच्चे तेल के रिजर्व का इस्तेमाल करने की नसीहत दे डाली थी. साथ ही अप्रैल 2021 के अंत तक कच्चे तेल का उत्‍पादन नहीं बढ़ाने का फैसला किया. अब भारत ने ओपेक देशों के अलावा अन्य विकल्पों की तलाश करना शुरू कर दी है. इसके तहत इंडियन रिफाइनरी कंपनीज मई 2021 में सऊदी से कम क्रूड की खरीदारी करेंगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8- अब यहां भी चीन को पछाड़ेगा भारत! IMF का 2021 में भारत की वृद्धि दर 12.5 फीसदी पर पहुंचने का अनुमान

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर (India's Growth) तेजी से बढ़कर 12.5 फीसदी पर पहुंचने का अनुमान लगाया है. आईएमएफ का कहना है कि भारत वृद्धि दर के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा. हालांकि, चीन एकमात्र बड़ी अर्थव्यवस्था रहा है, जिसकी वृद्धि दर 2020 में कोरोना महामारी के दौरान भी सकारात्मक रही. आईएमएफ ने अपने सालाना वैश्विक आर्थिक परिदृश्य (Global Economic Outlook) में कहा कि 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) की वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत के आसपास आ जाएगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9- IPL 2021: विराट कोहली ने बताया रोहित आर्मी से लड़ने का मंत्र, मुंबई इंडियंस से है बैंगलोर का पहला मैच

विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईपीएल (IPL 2021) के ओपनिंग मुकाबले के पहले लड़ने का मंत्र बताया है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (royal challengers Bangalore) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच 9 अप्रैल को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (ma Chidambaram) में मौजूदा सीजन का पहला मैच होना है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10-Reliance JIO और Bharti Airtel में हुआ खास समझौता, जानें ग्राहकों को क्‍या होगा फायदा

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) ने भारती एयरटेल लिमिटेड (Bharti Airtel) के साथ हुए स्पेक्ट्रम-ट्रेडिंग समझौते के तहत आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई सर्किल के 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम (Spectrum) के इस्‍तेमाल के अधिकार खरीद लिए हैं. रिलायंस जियो (Reliance JIO) 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में आंध्र प्रदेश में 3.75, दिल्ली में 1.25 और मुंबई में 2.50 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का इस्‍तेमाल कर अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे सकेगी. इन तीन सर्किल्स में रिलायंस जियो के पास कुल 7.5 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज