लाइव टीवी

कोरोना वायरस: 7 राज्यों के 11 नगरपालिका क्षेत्रों में है कोरोना के 70% मरीज

News18Hindi
Updated: May 24, 2020, 7:24 AM IST
कोरोना वायरस: 7 राज्यों के 11 नगरपालिका क्षेत्रों में है कोरोना के 70% मरीज
जाए. पिछले हफ्ते सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अलग-अलग इलाकों को ज़ोन में बांटने का अधिकार राज्य सरकार को दे दिया था.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन (Preeti Sudan) ने इन नगरपालिका क्षेत्रों के अधिकारियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक की. इस दौरान संक्रमण के रोकथाम पर बातचीत की गई

  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. अब मरीजों का कुल आंकड़ा सवा लाख को पार कर गया है. ज्यादातर मरीज कुछ राज्यों तक ही सीमित हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 70 फीसदी कोरोना के मरीज 7 राज्यों के 11 नगरपालिका क्षेत्रों में है. ये नगरपालिका क्षेत्र महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और राजस्थान हैं.

मंत्रालय की उच्च-स्तरीय बैठक
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने इन नगरपालिका क्षेत्रों के अधिकारियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक की है. इस दौरान संक्रमण के रोकथाम पर बातचीत की गई. ये बताया गया कि किसी इलाके को अलग-अलग ज़ोन में बांटने के दौरान किन बातों का ख्याल रखा जाए. पिछले हफ्ते सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अलग-अलग इलाकों को ज़ोन में बांटने का अधिकार राज्य सरकार को दे दिया था.

इन बातों पर हुई चर्चा



इस दौरान उन्होंने सबसे अधिक खतरे का सामना कर रही आबादी की सक्रियता से जांच और भर्ती मरीजों की उचित देखभाल का आह्वान किया ताकि मौतों को कम किया जा सके. मंत्रालय के मुताबिक बैठक के दौरान एक प्रजेंटेशन दी गई जिसमें पृष्ट हुए मामलों, मौतों की दर, मामलों के दोगुनी होने की दर, प्रति दस लाख आबादी पर जांच की संख्या और उनमें कोविड-19 की पुष्टि होने का प्रतिशत को बताया गया. मंत्रालय ने कहा, ‘बैठक में कहा गया कि नगर निगम क्षेत्रों में राष्ट्रीय औसत के मुकाबले कम समय में मामलों के दोगुनी होने की अधिक दर, उच्च मृत्यु दर और जांच में संक्रमण की पुष्टि होने का अधिक अनुपात सबसे बड़ी चुनौती है.'



5 राज्यों में 5 हजार केस
पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6554 नए मामले सामने आए हैं. इसमें से 5 हजार से ज्यादा मामले सिर्फ 5 राज्यों से हैं. ये हैं महाराष्ट्र (2940), तमिलनाडु (786), दिल्ली (660), राजस्थान (267) और गुजरात (363). ये वो राज्य हैं जहां से लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र लगातार टॉप पर है. उधर दिल्ली में अब लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं. खासकर लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें:

10 दिन में 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 150 गाड़ि‍यां आएंगी बिहार

Airtel का सस्ता प्लान!सिर्फ इतने के रिचार्ज पर पाएं 50GB एक्स्ट्रा इंटरनेट डेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 24, 2020, 7:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading