Home /News /nation /

Health News: AIIMS में अब ये सभी टेस्‍ट होंगे फ्री, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने स‍िफार‍िशों को दी मंजूरी

Health News: AIIMS में अब ये सभी टेस्‍ट होंगे फ्री, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने स‍िफार‍िशों को दी मंजूरी

अख‍िल भारतीय आयुर्व‍िज्ञान संस्‍थान में अब 500 रुपए से कम के सभी मेड‍िकल टेस्‍ट का कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा.  (File photo)

अख‍िल भारतीय आयुर्व‍िज्ञान संस्‍थान में अब 500 रुपए से कम के सभी मेड‍िकल टेस्‍ट का कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. (File photo)

AIIMS: अख‍िल भारतीय आयुर्व‍िज्ञान संस्‍थान ने मरीजों के इलाज को लेकर एक बड़ा फैसला ल‍िया है. अब 500 रुपये से कम के सभी मेड‍िकल टेस्‍ट का कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस संबंध में की गई स‍िफार‍िशों को मंजूरी दे दी है. यह स‍िफार‍िशें करीब चार साल पहले मंत्रालय को गईं थीं. अब एम्‍स में ब्‍लड टेस्‍ट से लेकर एक्‍सरे, सीटी स्‍कैन आद‍ि सभी अन्‍य जांच की सुव‍िधा फ्री म‍िलेगी. बताया जाता है क‍ि अभी तक इन सभी टेस्‍ट के ल‍िए एम्‍स में स्‍थ‍ित काउंटर पर फीस जमा करानी होती थी. हर रोज करीब 50 से 80 हजार टेस्‍ट 500 रुपये तक वाले क‍िए जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. अख‍िल भारतीय आयुर्व‍िज्ञान संस्‍थान (AIIMS) ने मरीजों के इलाज को लेकर एक बड़ा फैसला ल‍िया है. एम्‍स ने अब 500 रुपये से कम के सभी मेड‍िकल टेस्‍ट (Medical Test) का कोई चार्ज नहीं वसूलने का फैसला क‍िया है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने इस संबंध में की गई स‍िफार‍िशों को मंजूरी दे दी है. यह स‍िफार‍िशें करीब चार साल पहले मंत्रालय में भेजी गई थीं.

    जानकारी के मुताब‍िक इस फैसले के बाद अब एम्‍स में ब्‍लड टेस्‍ट से लेकर एक्‍सरे, सीटी स्‍कैन आद‍ि सभी अन्‍य जांच की सुव‍िधा फ्री म‍िलेगी. बताया जाता है क‍ि अभी तक इन सभी टेस्‍ट के ल‍िए एम्‍स में स्‍थ‍ित काउंटर पर फीस जमा करानी होती थी.

    सूत्रों के मुताब‍िक एम्‍स (AIIMS) में हर रोज करीब 50 से 80 हजार टेस्‍ट 500 रुपये तक वाले क‍िए जाते हैं. लेक‍िन अब इस फीस को फ्री करने के बाद मरीजों को बड़ी राहत म‍िल सकेगी. वहीं मरीजों को यह टेस्‍ट र‍िपोर्ट उसी द‍िन उनको ऑनलाइन मुहैया करा दी जाएगी.

    ये भी पढ़ें: Vaccination In India: देश को मिली तीसरी मेड इन इंडिया वैक्सीन, एंटी कोविड पिल को भी मंजूरी

    एम्‍स न‍िदेशक ने चार साल पहले मंत्रालय को भेजा था प्रस्‍ताव
    बताते चलें क‍ि एम्‍स के न‍िदेशक डॉ. रणदीप गुलेर‍िया (Dr. Randeep Guleria) की ओर से गत नवंबर, 2017 में इस संबंध में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को स‍िफार‍िशें की गई थीं. इन स‍िफार‍िशों में न‍िदेशक ने बताया था क‍ि इस तरह के टेस्‍ट और इलाज पर मरीजों का काफी खर्च हो जाता है. इसल‍िए इन मरीजों को राहत देने के ल‍िए इस फीस को समाप्‍त क‍िया जाए और इसको पूरी तरह से न‍ि:शुल्‍क क‍िया जाए.

    लंबे वक्‍त से मंत्रालय में लटकी हुई थीं ये स‍िफा‍र‍िशें
    बताया जाता है क‍ि यह प्रस्‍ताव एक लंबे वक्‍त से स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के समक्ष लटका हुआ था. हाल में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. मनसुख मांडव‍िया ने एम्‍स अस्‍पताल का दौरा क‍िया था. इस मामले को लेकर उस वक्‍त भी चर्चा की गई थी. और एम्‍स के सी‍न‍ियर डॉक्‍टर श‍िव चौधरी की अध्‍यक्षता में एक कमेटी भी गठित की गई थी जोक‍ि एम्‍स की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और व्‍यवस्‍थाओं में सुधार लाने पर व‍िचार व‍िमर्श कर र‍िपोर्ट सौंपेगी.

    कमेटी की ओर से भी इन 500 रुपये तक की सभी जांच आद‍ि को न‍ि:शुल्‍क (Free) करने की स‍िफार‍िश स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से की थी. अब इन स‍िफार‍िशों को मंत्रालय ने स्‍वीकृत‍ि दे दी है. इससे हर रोज हजारों लोगों को न‍ि:शुल्‍क टेस्‍ट (Free Test) की सुव‍िधा म‍िल सकेगी.

    Tags: AIIMS, Aiims delhi, AIIMS director, AIIMS Director Dr Randeep Guleria, Aiims patients, Health News, Mansukh Mandaviya

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर