Home /News /nation /

केंद्र सरकार ने परीक्षाओं के लिए जारी की SOP, मानने होंगे ये नियम

केंद्र सरकार ने परीक्षाओं के लिए जारी की SOP, मानने होंगे ये नियम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने परीक्षाओं के लिए एसओपी जारी की है. (सांकेतिक तस्वीर)

स्वास्थ्य मंत्रालय ने परीक्षाओं के लिए एसओपी जारी की है. (सांकेतिक तस्वीर)

SOP for Examinations: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच होने जा रहे विभिन्न विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों की परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने एसओपी जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने देश में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच कुछ ही दिनों में देश में होने वाली परीक्षाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है. सरकार के निर्देशों के अनुसार परीक्षा के लिए संबंधित प्रशासन पर्सनल प्रोटेक्शन गियर जैसे मास्क, हैंड सैनिटाइजर आदि मुहैया कराएगा. सरकार के निर्देशों के मुताबिक सभी को कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी. इसके अलावा मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. इसके अलावा समय-समय पर हाथ धोना और सैनिटाइजर के इस्तेमाल के भी निर्देश दिये गए हैं.

    सरकार की ओर से कहा गया है कि खांसते और छींकते हुए मुंह को हाथ से या कपड़े से ढकना जरूरी है. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है और स्वास्थ्य संबंधी शिकायत होने पर उसकी सूचना देने के भी निर्देश दिए गए हैं. थूकने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है. इसके अलावा सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की भी सलाह दी गई है.

    विश्वविद्यालय/ शिक्षण संस्थान/ परीक्षा ले रहे प्रशासन या परीक्षा केंद्रों में नीचे बताए गए इंतजाम करने होंगे-

    >> कंटेनमेंट जोन के बाहर के ही परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम कराने की इजाजत होगी. कंटेनमेंट जोन से आने वाले छात्र और परीक्षकों को आने की इजाजत नहीं होगी.

    >> परीक्षा का शेड्यूल इस हिसाब से बनाया जाएगा जिससे कि परीक्षा केंद्रों पर भीड़ से बचा जा सके.

    >> विश्वविद्यालय प्रशासन को बैठने की ऐसे इंतजाम करने होंगे ताकि एक कक्षा में अधिक छात्रों की मौजूदगी न हो सके.

    >> परीक्षा लेने और देने वालों को अपने स्वास्थ्य को लेकर एक स्वघोषित हेल्थ स्टेटस की घोषणा करनी होगी. एडमिट कार्ड देने वक्त ये फॉर्म दिये जाएंगे.



    >> छात्रों को पहले से इस बात की भी सूचना देनी होगी कि वह क्या सामान लेकर परीक्षा देने आना है, मसलन कि एडमिट कार्ड, आईडी कार्ड, फेस मास्क, पानी की बोतल, हैंड सैनिटाइजर आदि.

    >> अनुशासन बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में लोगों की तैनाती करनी होगी.

    >> परीक्षा केंद्र के प्रवेश और निकास द्वार पर हैंड हाइजीन और थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. सेल्फ डिक्लेरेशन के क्राइटेरिया में फेल पाए जाने पर परीक्षार्थी या संबंधित व्यक्ति फेल पाया जाता है तो प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

    >> बिना लक्षण वाले मरीजों को ही सेंटर में प्रवेश करने की इजाजत होगी.

    >> बिना फेस मास्क के सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

    Tags: Coronavirus, COVID 19

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर