Home /News /nation /

केंद्र का ALERT: देश में कोरोना के अधिकांश केस ओमिक्रॉन के, तीसरी लहर में बढ़ सकते हैं मरीज

केंद्र का ALERT: देश में कोरोना के अधिकांश केस ओमिक्रॉन के, तीसरी लहर में बढ़ सकते हैं मरीज

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट का संक्रमण बढ़ा (फाइल फोटो)

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट का संक्रमण बढ़ा (फाइल फोटो)

Coronavirus, Covid-19, Omicron in India: सरकार ने कहा कि 90 प्रतिशत से अधिक मामले हल्के लक्षण से लेकर मध्यम गंभीरता वाले हैं और इसी के साथ इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो अपने घरों में आइसोलेशन में है. सरकार के मुताबिक ऐसे मामले बहुत कम हैं जिन्हें आईसीयू बेड की या फिर ऑक्सीजन की जरूरत हो.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज एक बड़ी बात कही. मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में कोविड-19 (Covid-19) का एक प्रमुख रुप है. मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रॉन की वजह से कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के उछाल आया है और देश में सामने आ रहे कोरोना (Corona in India) के मामलों में ज्यादातर मामले ओमिक्रॉन के हैं. इसके साथ ही सरकार ने यह भी माना है कि ओमिक्रॉन के साथ साथ अभी भी देश में डेल्टा वेरिएंट के मामले बड़ी संख्या में हैं और उसके केसेस में तेजी भी आई है.

सरकार ने गुरुवार को कहा कि देश के कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में कोविड के मामलों का पठार यानि चढ़ाव मिलने के संकेत हैं. हालां कि कुछ जिलों में भी कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं. मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रॉन का एक उप-संस्करण जो कि ओमिक्रॉन BA.2 है भारत में अधिक देखने को मिल रहा है. स्वास्थ्य मत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हमें कोविड के पठार के शुरुआती संकेत दिख रहे हैं लेकिन यह कुछ क्षेत्र तक ही सीमित है.

यह भी पढ़ें- शैक्षणिक संस्थाओं में हिंदी को तीसरी भाषा बनाने में क्या दिक्कत है- मद्रास हाईकोर्ट ने पूछा

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के निदेशक सुजीत कुमार सिंह ने ओमिक्रॉन और उसके सब-स्ट्रेन के बारे में बताया कि जब शुरआती दौर में विदेशी यात्रियों से ओमिक्रान फैल रहा था तब उसके इसका BA.1 स्ट्रे प्रचलित था लेकिन अब ओमिक्रॉन ट्रांसमिशन के दौर में है तो कुछ जगहों पर इसका सब स्ट्रेन BA.2 भी नोट किया गया है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रॉन भारत में अब कोविड का प्रमुख वेरिएंट हैं. सरकार ने कोविड की तीसरी लहर में मौतों की संख्या में आई गिरावट के पीछे वैक्सीनेशन का जिम्मेदार माना है. मंत्रालय के मुताबिक सक्रिय मामले और संबंधित मौतों की संख्या बेहद कम है और तीसरी लहर में संक्रमण की गंभीरता भी अपेक्षाकृत कम है.

सरकार ने कहा कि 90 प्रतिशत से अधिक मामले हल्के लक्षण से लेकर मध्यम गंभीरता वाले हैं और इसी के साथ इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो अपने घरों में आइसोलेशन में है. सरकार के मुताबिक ऐसे मामले बहुत कम हैं जिन्हें आईसीयू बेड की या फिर ऑक्सीजन की जरूरत हो.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने जानकारी देते हुए कहा कि देश में कोरोना के टीके पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा की वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में कम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाना यह एक महत्वपूर्ण कदम है.

Tags: Coronavirus, Covid19, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर