भारत में आबादी के लिहाज से कम कोरोना केस का दावा, 100 देश हमसे बेहतर स्थिति में

भारत में आबादी के लिहाज से कम कोरोना केस का दावा, 100 देश हमसे बेहतर स्थिति में
भारत कोरोना मामलों में दुनिया में तीसरे रैंक पर है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) का कहना है कि भारत (India) में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस दुनिया के मुकाबले काफी कम है. हालांकि, यह सिक्के का सिर्फ एक पहलू है. करीब 100 देश आबादी के लिहाज से केस की गिनती में हमसे बेहतर स्थिति में हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस 7 लाख से ज्यादा हो चुके हैं. हमारा देश सबसे अधिक केस के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर है. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) इससे ज्यादा परेशान नजर नहीं आता. मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत (India) उन देशों में से है, जहां प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना के केस काफी कम है. मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ (WHO) की छह जुलाई की स्टेटस रिपोर्ट-168 का हवाला भी दिया. इसके मुताबिक भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर कोविड-19 (Covid-19) के 505 केस हैं. इसका वैश्विक औसत 1,453 है. कतर (Qatar) में प्रति दस लाख आबादी पर 35,900 से ज्यादा केस हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक हैं.

कोरोना केस के मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय या डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट पर सवाल उठाना सही नहीं होगा. यह जरूर कहा जा सकता है कि इस रिपोर्ट का दूसरा पहलू भी है. इसे समझने के लिए ना सिर्फ दस लाख आबादी पर कुल केस पर बारीकी से देखना होगा, बल्कि टेस्ट रेट पर भी नजर दौड़ानी होगी. डब्ल्यूएचओ के साथ-साथ कई वेबसाइट कोरोना के आंकड़ों पर बारीक नजर रख रही हैं. एक वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक 7 जुलाई को भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर 524 लोग संक्रमित हुए हैं.

वर्ल्डोमीटर ने 215 देशों की लिस्ट तैयार की है, जिसमें कोरोना से संबंधित आंकड़े रोज अपडेट किए जाते हैं वेबसाइट के मुताबिक दुनिया में आठ देश ऐसे हैं, जहां प्रति 10 लाख आबादी पर 10 से कम केस हैं. इन देशों में वियतनाम, म्यांमार, कंबोडिया, तंजानिया, लाओस शामिल हैं.



भारत से बेहतर स्थिति में श्रीलंका और भूटान   
दुनिया में 32 देश ऐसे हैं, जहां प्रति 10 लाख आबादी पर 10-100 के बीच केस हैं. इनमें चीन, श्रीलंका, सीरिया, इथियोपिया, जिम्बाब्वे, थाईलैंड, युगांडा शामिल हैं. इसी तरह दुनिया में 60 देश ऐसे हैं, जहां प्रति 10 लाख आबादी पर 100-500 के बीच केस हैं. इनमें भूटान, जापान, नाइजीरिया, जॉर्डन, लेबनान, केन्या, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सेनेगल, मलेशिया, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, वेनेजुएला, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं.

भारत और नेपाल एक ही कैटेगरी में
दुनिया में 25 देश ऐसे हैं, जहां प्रति 10 लाख आबादी पर 501-1000 के बीच केस हैं. इनमें भारत भी शामिल है. वेबसाइट की लिस्ट में भारत 101वें नंबर पर है. नेपाल, अफगानिस्तान, मॉरीशस भी इसी कैटेगरी में शामिल हैं. बांग्लादेश (Bangladesh) और पाकिस्तान (Pakistan) प्रति 10 लाख आबादी पर केस के मामले में क्रमश: 126वें और 130वें नंबर पर हैं. बांग्लादेश और पाकिस्तान में प्रति 10 लाख की आबादी पर क्रमश: 1024 और 1061 केस हैं.

अमेरिका में 10 लाख लोगों पर 9000 केस
दुनिया में तकरीबन 90 देश ऐसे हैं, जहां प्रति 10 लाख की आबादी पर क्रमश: 1000 से अधिक कोरोना केस हैं. इनमें ज्यादातर देश उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप और मध्य एशिया के हैं. प्रति 10 लाख की आबादी पर अमेरिका (America), पनामा, ओमान, पेरू में 9000 से ज्यादा केस हैं. कतर (35000), बहरीन (17 हजार), कुवैत (11 हजार) में यह औसत 10 हजार से अधिक है. ब्राजील, सिंगापुर, स्वीडन में यह औसत 7000 से अधिक है. ब्रिटेन और इटली में प्रति 10 लाख की आबादी पर क्रमश: 4000 के करीब केस हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading