Assembly Banner 2021

महाराष्ट्र में कोविड की स्पीड सबसे खतरनाक, 16 राज्य के 70 जिले दे रहे हैं सबसे ज्यादा टेंशन

कर्नाटक में लॉकडाउन लागू करने की नौबत अभी नहीं आई है: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री (Pic- AP)

कर्नाटक में लॉकडाउन लागू करने की नौबत अभी नहीं आई है: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री (Pic- AP)

Covid-19 in India: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि पिछले दो सप्ताह में 43 फीसदी नए केस बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि देश के 16 राज्यों के 70 जिले ने देश की टेंशन बढ़ा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2021, 5:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) ने देश को फिर से मुश्किल में डाल दिया है. महाराष्ट्र में कोविड-19 (Maharashtra Covid-19 Cases) से सबसे ज्यादा संक्रमण दर है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दो सप्ताह में 43 प्रतिशत नए केस बढ़े हैं, 37 प्रतिशत मौतों में बढ़ोतरी हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि पिछले दो सप्ताह में 43 फीसदी नए केस बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि देश के 16 राज्यों के 70 जिले ने देश की टेंशन बढ़ा दी है. उन्होंने कहा कि इन जिलों में पिछले 15 दिनों में 150 प्रतिशत से ज्यादा नए केसों की बढ़ोतरी हुई है.

भूषण ने कहा कि पंजाब में 1338 केस पिछले 15 दिन में औसतन हो रही है, 6.8 फीसदी संक्रमण दर है. राजेश भूषण ने कहा कि कर्नाटक में पॉजिटिविटी रेट 1.3 प्रतिशत है. उन्होंने कहा कि हमने कर्नाटक सरकार से जांच की संख्या बढ़ाने के लिए कहा है. भूषण ने कहा कि कई राज्यों में बढ़ रहे मौत के आंकड़ों के बावजूद भी देश में  मृत्यु दर फिलहाल 2 प्रतिशत से कम ही है.

हर हफ्ते 43 प्रतिशत बढ़ रहे हैं केस
स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश के कुल मामलों के 60 प्रतिशत केस सिर्फ महाराष्ट्र में ही हैं. उन्होंने बताया कि देश में 9 फरवरी को सबसे कम नए मामले सामने आए थे. आज, नए मामलों में हर हफ्ते के हिसाब से 43 प्रतिशत के बढ़ रहे हैं वहीं हर सप्ताह मौत के आंकड़ों में 37 प्रतिशत इजाफा हो रहा है.
स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 400 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं. राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 1 प्रतिशत से कम है, हालांकि यह 0.4 प्रतिशत से बढ़कर 0.6 प्रतिशत हो गई है. उन्होंने बताया कि देश के 16 राज्यों के 70 जिलों में पिछले 15 दिनों में 150 फीसदी मामले बढ़े हैं.



स्वास्थ्य सचिव ने टीकाकरण के आंकड़े साझा करते हुए कहा कि अब तक देश में 3.51 करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराकें दी जा चुकी हैं. राजेश भूषण ने बताया कि देश में 6.5 प्रतिशत कोविड-19 वैक्सीन खराब हुई हैं. तेलंगाना में सबसे अधिक 17.6 फीसदी और आंध्र प्रदेश में 11.6 फीसदी टीके बेकार हुए हैं. उन्होंने बताया कि राज्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वैक्सीन की वेस्टेस को तेजी से कम करना है.

भूषण ने बताया कि 15 मार्च को दुनियाभर में 8.34 मिलियन कोविड-19 वैक्सीन की डोज़ दी चुकी हैं वहीं सिर्फ भारत में 36 प्रतिशत डोज सिर्फ भारत में दी गई हैं. राजेश भूषण ने कहा कि हमने राज्यों से कहा कि वह टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटिंग पर जोर दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज