Assembly Banner 2021

छोटे से फालसा के हैं फायदे बड़े, पेट दर्द से मिलेगी राहत, थकान करेगा दूर

फालसा शरीर को ठंडक पहुंचाता है.

फालसा शरीर को ठंडक पहुंचाता है.

Health Benefits Of Falsa: गर्मियों में मिलने वाला फालसा लाल-काले रंग का खट्टा-मीठा और छोटे आकार का होता है. यह दिखने में जितना छोटा होता है, सेहत के मामले में उतना ही फायदेमंद (Beneficial) है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2021, 11:23 AM IST
  • Share this:
Health Benefits Of Falsa: गर्मियों (Summer) में पेट का हाजमा ठीक रखने के लिए यह जरूरी है कि खाने-पीने पर पूरा ध्यान दिया जाए. ऐसे में कुछ मौसमी फल जहां सेहत (Health) को दुरुस्‍त रखेंगे वहीं गर्मी में तरावट भी देंगे. इन्हीं में से एक फालसा भी है. तपा देने वाली गर्मी में फालसा (Falsa) ठंडक का एहसास देता है. इसकी वजह यह है कि फालसा की तासीर ठंडी होती है. इसके अलावा यह सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है. गर्मियों में मिलने वाला यह फल लाल-काले रंग का खट्टा-मीठा और छोटे आकार का होता है. यह दिखने में जितना छोटा होता है, सेहत के मामले में उतना ही फायदेमंद (Beneficial) भी. आप भी जानिए इसके फायदे-

डायरिया में है फायदेमंद
हेल्‍थबेनिफिट्सटाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक फालसा पेट दर्द को दूर करने में भी मददगार होता है. इसे दस्त के इलाज के लिए भी बहुत अच्छा है. साथ ही फालसा खाने से पेट दर्द में भी राहत मिल सकती है. इसमें कूलिंग इफेक्ट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें - दर्द को करेगी दूर स्किन में लाएगी चमक, बस दो घूंट गुलाब की चाय
सांस संबंधी समस्‍याओं में कारगर


फालसा के फलों का रस पीने से अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, जुकाम और श्वसन संबंधी अन्‍य समस्याओं का इलाज किया जाता है. अदरक या नींबू के रस के साथ फालसा को मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

मांसपेशियां बनाता है मजबूत
नियमित रूप से फालसा फल का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं. इसमें पोटैशियम और प्रोटीन होने के कारण यह मांसपेशियों के कार्य को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है.

ऊर्जा प्रदान करता है
जैसा कि पहले कहा जा चुका है कि फालसा प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है. ऐसे में यह शरीर को अधिक ऊर्जा प्राप्त देने में मदद करता है और शरीर को कमजोरी महसूस नहीं होती.

ये भी पढ़ें - वजन घटाने में मददगार है मशरूम, जानें इसके 5 फायदे

हड्डियों को बनाता है मजबूत
फालसा में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. ऐसे में यह हड्डियों के लिए बेहतर माना जाता है. यह इनको मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज