नेपाल में भारी बारिश और बाढ़, 600 से अधिक पर्यटक फंसे

भाषा
Updated: August 13, 2017, 10:22 PM IST
नेपाल में भारी बारिश और बाढ़, 600 से अधिक पर्यटक फंसे
(Source: GettyImages)
भाषा
Updated: August 13, 2017, 10:22 PM IST
नेपाल के चितवन जिले के सौराहा इलाके में बाढ़ के कारण करीब छह सौ पर्यटक फंसे हुए हैं. फंसे हुए पर्यटकों में 200 भारतीय भी शामिल हैं. बाढ़ की जानकारी अधिकारियों ने रविवार को दी.

सौराहा के क्षेत्रीय होटल संघ के अध्यक्ष सुमन घिमिरे के हवाले से समाचार पत्र हिमालयन टाइम्स ने बताया कि इस पर्यटक स्थल पर राप्ती और बूढ़ी राप्ती नदियों का पानी कई होटलों में घुस गया है. इन होटलों में फंसे पर्यटकों को सुरक्षित जगह तक ले जाने में हाथियों की मदद ली जा रही है.

जिले के मुख्य अधिकारी और नेपाल पर्यटन बोर्ड को बाढ़ हालात की जानकारी देकर फंसे हुए लोगों को निकालने की व्यवस्था करने को कहा गया है.

बाढ़ में फंसे पर्यटकों में 200 नेपाली सहित 200 अन्य देशों के पर्यटक शामिल है.

जिले के मुख्य अधिकारी नारायण प्रसाद भट्ट ने कहा कि पर्यटकों को सुरक्षित स्थान तक ले जाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. इसके साथ ही नजदीक के देवघाट इलाके से भी बचाव अभियान के लिए मदद मांगी जा रही है.

नेपाल में भारी बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है. कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. कई नदियों ने धारा बदल दी गई है, जिससे मकान और रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया है. राजमार्ग और पुलों के क्षतिग्रस्त होने से आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. राहत एवं बचाव में सेना समेत अन्य सुरक्षा बल के जवानों को लगाया गया है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि देश में अगले कुछ दिनों तक सामान्य से भारी बारिश होती रहेगी.
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर