बंगाल की खाड़ी में तूफान की आशंका, 5 राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में तूफान का खतरा.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इस कम दबाव के क्षेत्र के निर्माण की वजह से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में भारी बारिश संभव है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बन रहे गहरे दबाव के क्षेत्र के कारण पांच राज्‍यों में भारी बारिश (Heavy rain) का अलर्ट जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर अगले 24 घंटे में कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्‍दील हो जाएगा. ऐसे में यह तूफान में बदल सकता है. इस दौरान पांच राज्‍यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

    मौसम विभाग के अनुसार इस कम दबाव के क्षेत्र के निर्माण की वजह से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में भारी बारिश संभव है. इन पांचों राज्यों के समुद्री इलाकों में 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. भारी बारिश की इस आशंका को देखते हुए चेतावनी जारी की गई है.

    वहीं रविवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले हफ्ते तक देश के शेष हिस्सों से वापस लौटने की संभावना नहीं है, जिससे बारिश का मौसम और आगे बढ़ जाएगा. बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में गहरे दबाव में तब्दील हो सकता है और नरसापुर तथा विशाखापत्तनम के बीच आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट को 12 अक्टूबर की रात को पार कर सकता है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलावा इसकी वजह से उत्तर कर्नाटक के भीतरी भाग, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में 13 अक्टूबर को बारिश हो सकती है.

    आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 'वर्तमान दबाव के चलते दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले हफ्ते तक वापसी के कम आसार हैं.' अक्टूबर के पहले हफ्ते में भी कम दबाव का एक क्षेत्र बना था. देश में बारिश का मौसम एक जून से 30 सितंबर तक होता है. इस वर्ष देश में लगातार दूसरे साल सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.