होम /न्यूज /राष्ट्र /दशहरा उत्‍सव में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग का बंगाल-ओडिशा को लेकर अलर्ट

दशहरा उत्‍सव में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग का बंगाल-ओडिशा को लेकर अलर्ट

बंगाल, ओडिशा और यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

बंगाल, ओडिशा और यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

दशहरे के उत्‍सव में भारी बारिश (Heavy rain) का खलल पड़ सकता है क्‍योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 72 घंटों ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. दशहरे के उत्‍सव में भारी बारिश (Heavy rain)  का खलल पड़ सकता है क्‍योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 72 घंटों में बंगाल, ओडिशा, यूपी के लिए अलर्ट जारी किया है. बंगाल में इस साल दुर्गा पूजा उत्‍सव और दशहरे को लेकर लोगों में गजब का उत्‍साह है. कोरोना महामारी के कारण दो साल बाद इस बार पूरी तरह उत्‍सव मनाया जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि पूरे दक्षिण बंगाल में मध्यम से भारी बारिश के साथ ओडिशा और यूपी में भी भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इस अवधि के दौरान दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में मध्यम बारिश और पुरबा और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और बीरभूम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

आईएमडी ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में कहा है कि ‘एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी के ऊपर बना हुआ है और समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है. यह प्रणाली अगले तीन दिनों तक सक्रिय रहने की संभावना है और पूरे दक्षिण बंगाल में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है.’ हालांकि, कोलकाता और उसके आसपास के क्षेत्रों के निवासियों के लिए कुछ राहत हो सकती है. यहां बादल छाए रहने और हल्‍की से मध्‍यम बारिश की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अन्य राज्यों में अगले दो दिनों में बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 06 अक्टूबर से अगले 2-3 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. अगले 3-4 दिनों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

उड़ीसा के कई जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी

आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र ने अगले 5 दिनों के लिए ओडिशा के कई जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 3 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक राज्य के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली गिरने की संभावना है. बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम, गजपति, सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, देवगढ़, अंगुल और ढेंकनाल के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

कर्नाटक में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी

आईएमडी ने कर्नाटक के 12 जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी. दक्षिण कर्नाटक के बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु शहर, चामराजनगर, चिक्कबल्लापुर, कोलार, रामनगर और तुमकुरु जिलों में भी बारिश होगी. मध्य कर्नाटक के चित्रदुर्ग और दावणगेरे जिले भी येलो अलर्ट के तहत थे. तटीय क्षेत्र, जहां हाल ही में भारी बारिश हुई थी, में भी हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है.

Tags: Heavy rain alert, IMD alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें