बंगाल की खाड़ी में बना गहरा दबाव क्षेत्र, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भारी बारिश

भुवनेश्‍वर में भी हो रही है भारी बारिश.
भुवनेश्‍वर में भी हो रही है भारी बारिश.

मौसम विभाग ने आशंका जाहिर की थी कि इस कम दबाव के क्षेत्र के निर्माण की वजह से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में भारी बारिश संभव है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
अमरावती (आंध्र प्रदेश). बंगाल की खाड़ी (Bay of bengal) में बना गहरे दबाव का क्षेत्र मंगलवार को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के पूर्वी गोदावरी जिले के काकीनाडा में तटीय इलाकों के करीब से होकर गुजरा जिसकी वजह से कई जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) हुई. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि गहरे दबाव का क्षेत्र कल शाम साढ़े छह बजे से आज सुबह साढ़े सात बजे के बीच तटीय क्षेत्रों से गुजरा. ओडिशा के भी कुछ हिस्‍सों में मंगलवार को भारी बारिश हो रही है.

इसकी वजह से राज्य में 100 से ज्यादा स्थानों पर 11.5 सेंटीमीटर से लेकर 24 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई जिनमें पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापट्टनम और कृष्णा जिले शामिल हैं. तूफान के कारण तेज हवाओं की वजह से विशाखापट्टनम में तेन्नेती पार्क तट के निकट एक मालवाहक जहाज बहकर आ गया था.

प्राधिकरण के सूत्रों ने कहा कि नुकसान का अभी तत्काल पता नहीं चल पाया है क्योंकि कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति अब भी बहाल नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया था कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर अगले 24 घंटे में कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्‍दील हो जाएगा. ऐसे में यह तूफान में बदल सकता है. इस दौरान पांच राज्‍यों के लिए अलर्ट जारी किया गया था.







मौसम विभाग ने आशंका जाहिर की थी कि इस कम दबाव के क्षेत्र के निर्माण की वजह से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में भारी बारिश संभव है. इन पांचों राज्यों के समुद्री इलाकों में 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है.

वहीं रविवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले हफ्ते तक देश के शेष हिस्सों से वापस लौटने की संभावना नहीं है, जिससे बारिश का मौसम और आगे बढ़ जाएगा. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलावा इसकी वजह से उत्तर कर्नाटक के भीतरी भाग, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में 13 अक्टूबर को बारिश हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज