• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत के पूर्व, पश्चिम और मध्य हिस्सों में भारी बारिश की संभावना, इन राज्यों में अलर्ट जारी

भारत के पूर्व, पश्चिम और मध्य हिस्सों में भारी बारिश की संभावना, इन राज्यों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून और रफ्तार पकड़ेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून और रफ्तार पकड़ेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Weather Update: मौसम विभाग ने शुक्रवार को राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. जयपुर, झुंझुनू, टोंक, कोटा, भीलवाड़ा, बारन, चुरू और झालावाड़ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी है. इके अलावा विभाग ने मध्य प्रदेश के 15 जिलों में अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon) पूरे रंग में होगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि 1 अगस्त तक पूर्वी, पश्चिमी और मध्य हिस्सों में तेज बारिश की संभावना है. साथ ही विभाग ने अनुमान लगाया है कि सक्रिय दक्षिण पश्चिम मानसून आने वाले दिनों में और तेज होगा. भारी बारिश की संभावनाओं के बीच राजस्थान (Rajasthan), छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी किए गए हैं. वहीं, राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को मध्यम बारिश हो सकती है.

    मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में मानसून और रफ्तार पकड़ेगा. जिसके चलते नागौर, सीकर और अजमेर जिलों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. इस इलाकों में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बने अपर एयर सर्क्युलेशन उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में नमी लेकर आ रहा था. जिसके चलते राज्य के सीमावर्ती इलाकों में बारिश हो सकती है.

    इन इलाकों में अलर्ट जारी
    मौसम विभाग ने शुक्रवार को राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. जयपुर, झुंझुनू, टोंक, कोटा, भीलवाड़ा, बारन, चुरू और झालावाड़ जिलों में ऑरेंज अलर्ट है. इके अलावा विभाग ने एमपी के 15 जिलों में अलर्ट जारी किया है. आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

    175 पर्यटक फंसे
    हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में बादल फटने और भारी बारिश के बाद जगह-जगह भूस्खलन होने से 175 पर्यटक फंस गये हैं. जिले के एक प्रवक्ता ने बताया कि उपायुक्त नीरज कुमार ने उन्हें वहां से निकालने के लिए राज्य सरकार से हेलीकॉप्टर का सहयोग मांगा है. राज्य आपदा प्रबंधन के निदेशक सुदेश कुमार मोखटा ने बताया कि मौसम के कारण राज्य सरकार के हेलीकॉप्टर से कल मदद लेने की योजना बनायी गयी है. उन्होंने कहा कि उदयपुर पट्टन घाटी में फंसे 175 लोगों में 60 महिलाएं एवं 16 बच्चे हैं. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के होंजार गांव में बादल फटने की घटना के बाद लापता 20 लोगों का पता लगाने का अभियान गुरुवार को जारी रहा.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज