होम /न्यूज /राष्ट्र /देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, लगातार पानी गिरने से कई इलाकों में मकान गिरे और पुल बहे

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, लगातार पानी गिरने से कई इलाकों में मकान गिरे और पुल बहे

मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी (PHOTO-ANI)

मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी (PHOTO-ANI)

Heavy Rainfall Forecast: महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश की चे ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: देश में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है और कई राज्यों में बारिश का कहर जारी है. भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और गोवा समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rainfall Alert) की चेतावनी जारी की है. इनमें मध्यप्रदेश, बिहार, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर समेत अन्य राज्य शामिल हैं जहां बारिश को लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में कई इलाकों में बारिश जारी और इससे जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में सड़क और पुल क्षतिग्रस्त हो गए है, साथ ही जनजीवन और आवागमन प्रभावित हुआ है.

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद मुंबई में रुक रुकर बारिश जारी है. वहीं आईएमडी ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य शहरों के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है. समुद्र के बढ़ते स्तर को देखते हुए बीच सुबह 6 से 10 तक आम जनता के लिए खुले रहेंगे. यानी 10 बजे से बीच को भी बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर लाल झंडे लगाए गए हैं और रस्सी बांधी गई है ताकि कोई भी आगे जाने की कोशिश ना करे.

मुंबई में हाइटाइड की चेतावनी

मुंबई में आज शाम 7:15 बजे 3.6 मीटर का हाइटाइड है. इस दौरान समंदर में 11 फ़ीट ऊंची लहरें उठेंगी. कोई दुर्घटना ना हो इसके लिए पुलिस की कई टीमें भी तैनात की गई हैं. दरअसल पिछले कुछ दिनों में समुद्र में जाने से कई लोगों की जान चली गई है इसलिए, बीएमसी ने यह निर्णय मुंबईकरों की सुरक्षा के लिए लिया है.

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज दिन में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है. आईएमडी के अनुसार अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में नर्मदापुरम संभाग सहित छिन्दवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, रतलाम, झाबुआ, देवास और मंदसौर ज़िलों में अगले चौबीस घंटे में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

बद्रीनाथ हाइवे पर टूटा पहाड़

उत्तराखंड में गोविंदघाट पिनोला के पास बद्रीनाथ हाइवे पर पहाड़ी से बोल्डर गिरे.  इस घटना में दो बस के शीशे टूट गए. हालांकि इस दौरान सभी यात्री सुरक्षित रहे. वहीं पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में गांवों को जोड़ने वाले पुल टूट गए हैं. स्थानीय लोग जोखिम लेकर पेड़ के सहारे धराशाई पुल से रास्ता पार करने के लिए मजबूर है.

अमरनाथ गुफा के पास नहीं फटा था बादल, हादसे के पीछे मौसम विभाग ने बताई ये वजह

बागेश्वर में बारिश से जगह-जगह भूस्खलन होने से मलबा भर गया है. इसके काराण जिले में सात मकान और एक गौशाला क्षतिग्रस्त होने की सूचना है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार पिछले 24 घंटे में पूरे उत्तराखंड में सबसे अधिक बारिश कपकोट के शामा में 243.5 मिमी दर्ज की गई है. भारी बारिश की संभवना के चलते जहां प्रदेश के अधिकतर जिलों में शनिवार को स्कूलों की छुट्टी की गई है. बागेश्वर में सरयू और गोमती नदी उफान पर है.

बारिश का असर नैनीताल में भी देखा जा रहा है. यहां रात से रुक रुक कर बारिश हो रही है जिससे कई इलाकों में खतरा बना हुआ है. रात में हुई बारिश के बाद अल्मोड़ा कोसी बैराज से कोसी नदी में पानी छोड़ा गया है जिसके बाद निचले इलाकों में खतरा बना हुआ है.

जम्मू-कश्मीर में बारिश के कारण कई गांवों से संपर्क टूटा

पुंछ जिले की मेंढर सब डिविजन में कल रात को हुई बारिश से कई दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में नुकसान पहुंचा है. मेंढर के सलवा,बनोला समेत अन्य ग्रामीणों में सड़क वह ब्रिज बह गए हैं. यहां कई गांव से संपर्क टूट गया है. वहीं पुंछ जिले में बारिश के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: Heavy Rainfall, IMD alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें