• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • UP Weather Forecast: अगले 3-4 दिनों में UP समेत इन राज्यों को मिलेगी गर्मी से राहत, भारी बारिश के आसार

UP Weather Forecast: अगले 3-4 दिनों में UP समेत इन राज्यों को मिलेगी गर्मी से राहत, भारी बारिश के आसार

उत्‍तरी और पूर्वी भारत में कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश की संभावना है.  (प्रतीकात्‍मक फोटो )

उत्‍तरी और पूर्वी भारत में कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश की संभावना है. (प्रतीकात्‍मक फोटो )

उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में संबंधित चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. एक और चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. इन दो प्रणालियों के प्रभाव के कारण, 29 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में व्यापक वर्षा होने की संभावना है जबकि कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है.

  • Share this:
    नयी दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि अगले तीन-चार दिनों के दौरान उत्तर और पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना है. मध्य प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्से के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र कमतर हो गया है. हालांकि, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में संबंधित चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. एक और चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. इसके प्रभाव से, 28 जुलाई के आसपास उत्तर बंगाल की खाड़ी और इसके आस-पास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

    इन दो प्रणालियों के प्रभाव के कारण, 29 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में व्यापक वर्षा होने की संभावना है जबकि कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इसके बाद इसकी तीव्रता कम हो जाएगी. 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में और 27 जुलाई को उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.  26 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में व्यापक वर्षा जारी रहने और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने और उसके बाद इसकी तीव्रता कम होने की संभावना है.



    ये भी पढ़ें :  येदियुरप्पा बने ‘मोदी का शिकार’, ‘सेवानिवृत्ति क्लब’ में किए गए शामिल: कांग्रेस

    27 जुलाई से ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के क्षेत्रों और झारखंड सहित पूर्वी और आसपास के मध्य भारत में व्यापक वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है.  अगले तीन दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है और 29 जुलाई से इस क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है.  पिछले दो सप्ताह में महाराष्ट्र में भूस्खलन और बाढ़ के कारण कई लोगों की जान चली गई है.

    ये भी पढ़ें : दो दोषियों की जमानत याचिका पर SC का यूपी सरकार को पेपर बुक दाखिल करने का आदेश

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. सोमवार को जारी मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार राज्य के चित्रकूट, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और झांसी जिले में बारिश की सूचना है. राज्य में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस गोरखपुर में और न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में दर्ज किया गया. मंगलवार को राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

    मौसम विभाग ने राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.  बुलेटिन में कहा गया है कि 28 जुलाई को राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और 29 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन